राष्ट्रपति के सुरक्षा बेड़े में शामिल घोड़ा 'विराट' हुआ रिटायर
राष्ट्रपति के सुरक्षा बेड़े में शामिल घोड़ा 'विराट' हुआ रिटायर Social Media
भारत

राष्ट्रपति के सुरक्षा बेड़े में शामिल घोड़ा 'विराट' हुआ रिटायर, PM मोदी ने दी विदाई

Author : Sudha Choubey

आज बुधवार को देश में 73वां गणतंत्र दिवस (73rd Republic Day) बड़े ही उत्‍साह के साथ मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर राष्ट्रपति के अंगरक्षक बेड़े में शामिल घोड़ा 'विराट' (Virat) आज रिटायर हो गया है। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने विराट का सिर थपथपा कर उसे विदा किया। इस दौरान की कुछ तस्वीरें और वीडियोज वायरल हो रहें हैं।

गणतंत्र दिवस की परेड में 13 बार शामिल हो चुका है विराट:

बता दें कि, गणतंत्र दिवस परेड के समापन के बाद पीबीजी ने विराट के संन्यास की घोषणा की। घोड़े ने इस आयोजन में 13 बार सफलतापूर्वक भाग लिया है। विराट को भारत के पूर्व राष्ट्रपतियों के साथ-साथ वर्तमान राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को औपचारिक परेड में अनुग्रह और गरिमा के साथ ले जाने का गौरव प्राप्त है। यही वजह है कि, विराट को इस तरह से विदाई दी गई।

राष्ट्रपति के सुरक्षा बेड़े में शामिल घोड़ा 'विराट' हुआ रिटायर, PM मोदी ने दी विदाई

पीएम मोदी ने भी किया दुलार:

राष्ट्रपति के सुरक्षा बेड़े में शामिल विराट को साल 2003 में हेमपुर के रिमाउंट ट्रेनिंग स्कूल एंड डिपो से यहां लाया गया था। उस वक्त विराट की उम्र तीन साल थी। लाजवाब कद काठी वाला विराट जल्द ही सबके दिलों पर छा गया। जब 73वें गणतंत्र दिवस समारोह ने विराट पहुंचा, तो पीएम मोदी ने भी उसे दुलार किया। उन्होंने वहां खड़े जवानों से भी विराट के बारे में जानकारी ली। विराट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दुलार किया। उसे हाथ से छुआ और प्‍यार किया।

राष्ट्रपति के सुरक्षा बेड़े में शामिल घोड़ा 'विराट' हुआ रिटायर, PM मोदी ने दी विदाई

कई बार सम्‍मानित हो चुका है विराट:

बता दें कि, विराट को उसकी योग्यता और सेवा के कारण उसे कई बार सम्‍मानित किया जा चुका है। 'विराट' राष्ट्रपति के अंगरक्षक दल का अहम सदस्‍य रहा है। उसे प्रेजिडेंट्स बॉडीगार्ड का चार्जर भी कहा जाता है। विराट को इस साल सेना दिवस के मौके पर चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेंडेशन कार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT