Omicron से संक्रमित हुए लोगों के लिए अच्छी खबर
Omicron से संक्रमित हुए लोगों के लिए अच्छी खबर Social Media
भारत

Omicron से संक्रमित हुए लोगों के लिए अच्छी खबर, ICMR ने बताया संक्रमण का फायदा

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारत के राज्यों में कोरोना और कोरोना के नए ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। इसी के साथ देश में अब Omicron वेरिएंट के मरीजों का आंकड़ा हजारों में पहुंच चुका है। जिसके बाद अब सभी राज्यों की सरकारें अलर्ट होती नजर आरही हैं। क्योंकि, एक-एक करके अब तक लगभग सभी राज्यों को Omicron वेरिएंट अपनी चपेट में ले चुका हैं। इसी बीच Omicron वेरिएंट को लेकर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने एक राहत भरी खबर दी है। इतना ही नहीं इससे पहले इस वेरिएंट को नेचुरल वैक्सीन तक माना जा चुका है।

ICMR ने दी राहत की खबर :

दरअसल, भारत में जहां अब तक कोरोना के Omicron वैरिएंट और उसके सब वैरिएंट के मामले बढ़ने से चिंताएं बढ़ गई थी इसी बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने Omicron वैरिएंट से संक्रमित हुए लोगों को इस वैरिएंट के फायदे बता कर हैरान कर दिया है। हालांकि, यह बात पहले ही सामने आ चुकी है कि, यह वैरिएंट डेल्टा वैरिएंट ( Delta Variants) से कम घातक है। इस वैरिएंट को लेकर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा की गई स्टडी का दावा है कि, 'Omicron से रिकवर होने के बाद जो एंटीबॉडी शरीर में बनती हैं, वह डेल्टा सहित अन्य कोरोना के अन्य सभी वैरिएंट पर भी प्रभावी होगी।

एक्सपर्ट का कहना :

इस मामले में एक्सपर्ट का कहना है कि, 'डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित लोगों में हॉस्पिटिल में भर्ती होने और मृत्यु का जोखिम 50-70% कम है। देश में ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है।' इस बारे में जानकारी देते हुए ICMR की वैज्ञानिक प्रज्ञा डी यादव, गजानन एन सपकाल, रीमा आर सहाय और प्रिया अब्राहम द्वारा एक रिसर्च की गई थी। इस रिसर्च में यह बात सामने आई है कि, 'Omicron से संक्रमित लोगों में काफी अच्छा इम्यून रिस्पांस देखने को मिला है, जो कि, डेल्टा के साथ कोरोना के अन्य वैरिएंट को बेअसर कर सकता है। इससे वापस से डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित होने की संभावना काफी कम हो जाती है। Omicron से विकसित हुई एंटीबॉडीज कोरोना के अन्य वैरिएंट पर भी काफी असरदार हैं।'

रिसर्च में शामिल हुए 39 लोग :

ICMR ने बताया है कि, इस रिसर्च में कुल 39 लोग शामिल हुए थे। इन लोगों में भारत के अलावा अन्य दूसरे देशों के लोग भी शामिल थे। 39 लोगों में से 28 संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण/पश्चिम /पूर्वी अफ्रीका, मध्य पूर्व, अमेरिका और यूके से लौटे थे और 11 लोग उनके संपर्क में आए थे। ये सभी लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए थे। इनमें से 25 लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन की डोज दी गई थी जबकि, 8 लोगों को फाइजर की और 6 लोगों को वैक्सीन ही नहीं लगी थी। रिकवर होने के बाद सभी लोगों में काफी अच्छा इम्यून रिस्पांस देखने मिला, जो कि कोरोना के अन्य वैरिएंट को निष्क्रिय कर सकता है।

रिसर्च में पाया गया :

रिसर्च करने के लिए ICMR ने Omicron वैरिएंट के अन्य सभी B.1.1529 और BA.1 वैरिएंट से संक्रमित लोगों के खून में से लिए गए द्रव (Sera) के साथ B.1, Alpha, Beta, Delta और Omicron वैरिएंट के विरुद्ध IgG और बेअसर एंटीबॉडी (NAbs) का विश्लेषण किया। इससे ही खुलासा हुआ है कि, Omicron की एंटीबॉडी इन वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी होती हैं। सरल शब्दों में समझे तो Omicron से रिकवर होने के बाद जो एंटीबॉडी विकसित होती है, वह कोरोना के इन वैरिएंट को बेअसर कर सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT