भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने का अहम समझौता
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने का अहम समझौता Social Media
भारत

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने का अहम समझौता

Author : News Agency

नयी दिल्ली। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport & Highways) के तहत काम कर रहे भारतीय राजमार्ग इंजीनियर्स अकादमी (आईएएचई) (Indian Academy of Highway Engineers - IAHE) ने देश मे सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के वास्ते अपने नोएडा (Noida) स्थित केंद्र में सेंटर फॉर एडवांस्ड ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी एंड सिस्टम्स - कैट्स (Center for Advanced Transportation Technology and Systems-CATTS) की स्थापना के लिए ऑस्ट्रेलिया (Australia) के न्यू साउथ वेल्स (New South Wales) विश्वविद्यालय-यूएनएसडब्ल्यू के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari) ने इस अवसर पर वर्चुअल आधार पर समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि यह परियोजना सड़क सुरक्षा के परिदृश्य में सुधार लाने के सहायक होगी और दुर्घटनाएं रोकने के सरकार के लक्ष्य में अहम साबित होगी।

उन्होंने इसे महत्वपूर्ण समझौता बताया और कहा कि यह करार आधुनिक परिवहन प्रणालियों के नवोन्मेषण, अनुसंधान एवं विकास के लिए अवसरो को बढ़ावा देने में मददगार साबित होने के साथ ही परिवहन क्षेत्र में भारत-ऑस्ट्रेलिया दोनो ही देशों के उद्योगों तथा स्टार्ट-अप्स (Startups) को बढ़ावा देगा।

यह समझौता आईएएचई में कैट्स की स्थापना के लिए क्षमता निर्माण, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण तथा अनुकूल वातावरण बनाने की एक परियोजना के लिए किया गया है। यूएनएसडब्ल्यू स्मार्ट ट्रांसपोर्ट सिस्टम्स एवं मॉडलिंग (Transport Systems and Modeling) पर एक एक पाठ्यक्रम भी शुरू करेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT