लद्दाख गतिरोध पर दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच फिर हुई बैठक
लद्दाख गतिरोध पर दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच फिर हुई बैठक Social Media
भारत

लद्दाख गतिरोध पर दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच फिर हुई बैठक

Author : राज एक्सप्रेस

लद्दाख, भारत। भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पिछले एक महीने से भी अधिक समय से चले आ रहे गतिरोध को दूर करने के उपायों पर आज फिर एक बैठक में चर्चा की।

मेजर जनरल स्तर की यह वार्ता दोनों सेनाओं द्वारा अपने सैनिकों को मंगलवार को कुछ स्थानों पर कुछ किलोमीटर पीछे हटाये जाने के बाद हुई है। बैठक में 3 इंफेट्री डिविजन के कमांडर मेजर जनरल अभिजीत बापट ने भारत का नेतृत्व किया। गत शनिवार को हुई लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता की तरह आज की बैठक भी लंबी चली और सैन्य अधिकारियों ने विभिन्न मुद्दों पर चार घंटे से भी अधिक समय तक विचार विमर्श किया। यह बातचीत शनिवार को हुई बातचीत में तय किये एजेन्डे पर हुई।

सूत्रों का कहना है कि, पेगांग झील के मुद्दे पर दोनों पक्षों के बीच किसी भी तरह की कोई प्रगति नहीं हो सकी है। हालांकि इतना जरूर है कि दोनों पक्षों के बीच इस बैठक के बाद ब्रिगेडियर और कर्नल स्तर के अधिकारियों के बीच भी बातचीत होगी। यह बातचीत कई चरणों में कदम दर कदम आगे बढेगी और जिसका उद्देश्य अंतत अप्रैल की यथास्थिति की ओर बढना है। भारत वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अप्रैल की यथा स्थिति कायम करने पर जोर दे रहा है।

इसके अलावा भारत ने चीन द्वारा क्षेत्र में बड़ी संख्या में सेना का जमावड़ा करने और भारी भरकम वाहनों तथा उपकरणों को लाये जाने पर भी चिंता व्यक्त की है। मंगलवार को दोनों सेनाओं ने कुछ स्थानों पर अपने सैनिकों को कुछ पीछे हटाने की प्रक्रिया शुरू की थी।

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। सिर्फ शीर्षक में बदलाव किया गया है। अतः इस आर्टिकल अथवा समाचार में प्रकाशित हुए तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT