आज पूरे देश में मनाया जा रहा Eid-ul-Fitr का त्योहार, जाने महत्व
आज पूरे देश में मनाया जा रहा Eid-ul-Fitr का त्योहार, जाने महत्व RE
भारत

आज पूरे देश में मनाया जा रहा Eid-ul-Fitr का त्योहार, जाने महत्व

Author : Shreya N

हाइलाइट्स:

  • भारत में आज सुबह पढ़ी गई ईद की नमाज़।

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बधाइयां प्रेषित की।

राज एक्सप्रेस। आज 11 अप्रैल को पूरे भारत में ईद-उल-फितर का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। रमजान का पाक महीना खत्म होने के बाद, शव्वाल महीने का पहला दिन Eid-ul-Fitr के त्योहार के रूप में मनाया जाता है। भारत में केरल, तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में 10 अप्रैल को ही ईद मना ली गई थी। जबकि बाकी पूरे देश में 10 अप्रैल की रात चांद का दीदार होने के बाद 11 अप्रैल को सुबह ईद की नमाज पढ़ी गई।

देश भर में हुई ईद की नमाज

आज सुबह देश भर में सभी मुसलमान भाइयों ने मस्जिदों और मैदानों में साथ मिलकर ईद की नमाज पढ़ी। दिल्ली की जामा मस्जिद में सैकड़ों लोग नमाज अदा करने पुहंचे। इसके अलावा मुंबई, भोपाल, तमिलनाडु, हैदराबाद, अलिगढ़, कोलकाता, जैसे तमाम शहरों से ईद की नमाज अदा करने के वीडियो सामने आए।

देश भर में हुई Eid-ul-Fitr की नमाज

ईद-उल-फितर का महत्व

ईद-उल-फितर इस्लाम का सबसे प्रमुख त्यौहार है। इस्लाम में रमजान के महीने को सबसे पाक माना जाता है। इसमें सभी लोग दिन भर बिना कुछ खाए-पिए रोजा रखते हैं। मान्यता के अनुसार, रमजान का महीना खत्म होने के बाद शव्वाल के पहले दिन ही कुरान आई थी। इस दिन घरों में कई पकवान बनते हैं। छोटों को ईदी दी जाती है। सेवइयां ईद-उल-फितर की सबसे मुख्य मिठाई होती है। इसलिए इसे मिठी ईद भी कहते हैं।

राष्ट्रपति ने दी बधाई

ईद के अवसर पर भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देशवासियों के लिए बधाइयां प्रेषित की है। राष्ट्रपति ने एक्स पर लिखा- मैं सभी देशवासियों, विशेष रूप से मुस्लिम भाइयों और बहनों को ईद-उल-फितर की मुबारकबाद देती हूँ। रमजान के पावन महीने के बाद मनाये जाने वाले इस पर्व से एकता, सद्भाव और भाईचारे की भावना का संचार होता है। खुशियां बांटने का यह त्योहार क्षमा और दान करने की प्रेरणा देता है। मैं इस पवित्र अवसर पर कामना करती हूँ कि हमारा देश निरंतर प्रगति के मार्ग पर बढ़े और सब देशवासी सदा अमन-चैन से रहें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT