भारत अब दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश
भारत अब दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

भारत अब दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश, जानिए इसके फायदे और नुकसान

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। चीन अब दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश नहीं रहा। भारत ने आबादी के मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया है। हाल ही में जारी संयुक्त राष्ट्र के ताजा आंकड़ों के अनुसार भारत की आबादी बढ़कर 142.86 करोड़ हो गई है। वहीं चीन की आबादी 142.57 करोड़ है। इस तरह भारत की जनसंख्या चीन के मुकाबले 29 लाख ज्यादा हो गई है। ऐसे में आज हम जानेंगे कि बढ़ती जनसंख्या से भारत को क्या फायदा और नुकसान हो रहा है।

बढ़ती आबादी के फायदे

अर्थव्यवस्था को मजबूती :

भारत की बढ़ती आबादी से देश की अर्थव्यवस्था को फायदा हो सकता है। दरअसल जिस देश में जनसंख्या अधिक होती है, वहां काम करने वालों की संख्या में ज्यादा होती है। एक अनुमान के अनुसार भारत में करीब 97 करोड़ लोग कामकाजी हैं, जो दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले अधिक है। इससे देश में निवेश भी बढ़ेगा। सबसे अधिक कामकाजी लोग होने से भारत आने वाले समय में मैन्युफैक्चरिंग हब भी बन सकता है।

आत्मनिर्भर होगा देश :

भारत एक बड़ी आबादी वाला है। इसलिए यहां स्थानीय उपभोग भी ज्यादा है। जब देश के लोग और भी समृद्ध होंगे तो स्थानीय उपभोग भी बढ़ेगा। आसान भाषा में समझे तो ज्यादा आबादी मतलब ज्यादा बड़ा बाजार। इससे भारतीय अर्थव्यवस्था पर बाहरी कारणों का ज्यादा असर नहीं होगा।

बढ़ती आबादी के नुकसान

सुविधाओं की कमी :

क्षेत्रफल के लिहाज से भारत के पास दुनिया का महज 2.5 क्षेत्रफल है, वहीं भारत की आबादी दुनिया की 18 फीसदी है। ऐसे में बढ़ती जनसंख्या के चलते देश में सुविधाओं की कमी हो रही है। इतनी बढ़ी आबादी को रोगजार, भोजन, आवास, शुद्ध जल, स्वास्थ्य सेवाएं जैसी मूलभूत सुविधाएं देना भी मुश्किल होता जा रहा है।

संसाधनों की कमी :

हमारे देश के पास एक निश्चित प्राकृतिक संसाधन है। ऐसे में जैसे-जैसे देश की आबादी बढ़ती जाएगी, वैसे-वैसे संसाधनों में कमी आती जाएगी। ऐसे में लोगों के बीच संसाधनों को लेकर भी लड़ाई छिड़ सकती है।

आने वाले समय में बढ़ेगी मुश्किलें :

भारत वर्तमान में भले ही दुनिया का सबसे युवा देश हैं लेकिन यह भी सच है कि देश में प्रजनन दर तेजी से घट रही है। ऐसे में आने वाले समय में देश सबसे अधिक बुजुर्ग आबादी वाला देश बन जाएगा। एक समय ऐसा भी आएगा जब देश में युवाओं के मुकाबले बुजुर्ग अधिक होंगे। ऐसे में इसका असर देश पर पड़ना भी तय है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT