भारत में कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड-मची जबरदस्‍त खलबली
भारत में कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड-मची जबरदस्‍त खलबली Priyanka Sahu- RE
भारत

भारत में कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड - मची जबरदस्‍त खलबली

Author : Priyanka Sahu

भारत। पूरी दुनिया कोरोना वायरस से घेरे से घिरी हुई है, दुनिया के संपन्न देशों में काेविड-19 के मामले और मौत के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं। इन सबके बीच भारत मेंं भी कोरोना के डर के कारण जबरदस्‍त खलबली मची हुई है।

एक दिन में कोरोना का नया रिकॉर्ड :

देश में आज आए कोरोना के नए मरीजों की संख्‍या हैरान करने वाली है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में (शुक्रवार सुबह 8 बजे से शनिवार सुबह 8 बजे तक) सबसे ज्यादा 86,432 नए मामले सामने आए हैं, जो अब तक का नया रिकॉर्ड है। वहीं पिछले 24 घंटों में कोरोना के कारण मौत होने वाले मरीजों की संख्‍या 1089 है।

संक्रमितों की संख्या 40 लाख के पार :

देश में अब कुल संक्रमितों की संख्या 40 लाख की संख्या को पार होकर 40,23,179 पर पहुंच गई है, तो वहीं कोरोना वायरस की वजह से कुल मृतकों की संख्या 69,561 पहुंच गई है एवं भारत में इस वक्त 8,46,395 मामले एक्टिव अवस्था में हैं, जो या तो होम आइसोलेशन में हैं या फिर अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है।

ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 31 लाख के पार :

देश में जिस तरह से कोरोना की संख्‍या में तेजी हो रही है, तो वहीं कोरोना वायरस से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है और अब तक इन मरीजों का आंकड़ा 31 लाख को पार कर गया है। अब तक कुल 31,07,223 मरीज कोरोना वायरस को मात देकर ठीक होने में कामयाब हो चुके हैं। वहीं, पिछले 24 घंटों में 70,072 मरीजों को कोरोना निगेटिव घोषित किया गया है।

  • कोरोना वायरस का रिकवरी रेट मामूली बढ़ोतरी के साथ 77.23 फीसदी पर पहुंच गया है।

  • एक्टिव मामले 21.03 प्रतिशत हो गए हैं।

  • डेथ रेट लगातार 2 प्रतिशत के नीचे बना हुआ है और मौजूदा अवस्था में यह 1.72 प्रतिशत है।

  • तो वहीं पॉजिटिविटी रेट 8.15 फीसदी पर पहुंच गया है।

वैसे देश में संक्रमितों की संख्या में काफी बड़ी संंख्‍या में उछाल आने का एक कारण कोरोना टेस्‍ट की संख्या में इजाफा है। ICMR के आंकड़ों के अनुसार, ''पिछले 24 घंटों में 10,59,346 लोगों की जांच की गई है, जबकि अब तक कुल 4,77,38,491 लोगों के सैंपल की जांच हो चुकी है।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT