कोरोना इफेक्‍ट: दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्‍ट में फिसला भारत
कोरोना इफेक्‍ट: दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्‍ट में फिसला भारत Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

कोरोना इफेक्‍ट: दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्‍ट में फिसला भारत

Author : Priyanka Sahu

भारत। वर्तमान में पूरी दुनिया कोरोना वायरस जैसी महामारी की चुनौती का सामना कर रही हैै, जिसमें भारत देश भी शामिल है। हालांकि, इस दौरान विश्‍वभर में भारत का दबदबा बढ़ता नजर आ रहा था, लेकिन दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की वर्ष 2020 की लिस्‍ट सामने आने के बाद भारत को थोड़ी नर्वस हाथ लगी है, क्‍योंकि भारत इस बार की लिस्ट में पीछे रह गया है।

कोरोना के कारण भारत को नुकसान :

हर साल की तरह इस साल 2020 में भी दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्‍ट जारी हुई है, जिसमें हर साल की तरह इस बार भी दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका इस लिस्ट में टॉप पर काबिज है और चीन दूसरे नंबर पर है, लेकिन भारत इस साल की लिस्‍ट में दो पायदान के नुकसान के कारण नीचे खिसक गया है, इस साल कोरोना महामारी इफेक्‍ट की वजह से प्रमुख शक्ति वाली शक्तिशाली देशों की लिस्ट से भारत बाहर हो गया। 2019 की तुलना में 2020 में भारत को लगभग दो अंको के घाटे से भारत फिसला है।

2019 में भारत का पावर स्कोर :

हालांकि, पिछले साल यानी 2019 की इस लिस्ट में भारत दुनिया की प्रमुख शक्तियों में शुमार था। सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट के एशिया पावर इंडेक्स 2020 के अनुसार, 2019 में भारत का पावर स्कोर 41.0 था, जो 2020 में घटकर 39.7 हो गया है। इस लिस्ट में जिस देश का स्कोर 40 या इससे अधिक होता है उसे दुनिया की प्रमुख शक्ति माना जाता है।

इसके अलावा इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि, "भारत और चीन की जनसंख्या लगभग एक बराबर है। कुछ साल बाद शायद भारत जनसंख्या के मामले में चीन को पीछे छोड़ देगा, लेकिन भारतीय समाज पर कोरोना वायरस की मार ने दोनों देशों के बीच शक्ति की असमानता को बढ़ा दिया है।"

रिपोर्ट में बताया गया है कि, मौजूदा रूझानों के अनुसार इस दशक के अंत तक भारत, चीन के कुल आर्थिक उत्पादन का केवल 40 फीसदी ही पहुंच पाएगा। जबकि 2019 के पूर्वानुमान में इसके 50 फीसदी होने की आशा जताई गई थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT