Global Hunger Index 2022 में भारत का स्थान
Global Hunger Index 2022 में भारत का स्थान Social Media
भारत

Global Hunger Index 2022 में भारत की हालत पाक से बदतर, इस साल पाया यह स्थान

Kavita Singh Rathore

Global Hunger Index 2022 : भारत में आज कई तरह की परेशानियां और समस्याएं है। इनमें बेरोजगारी, महंगाई और भुखमरी भी शामिल है। अब भारत में भूखे रहने वालों का आंकड़ा इस कदर बढ़ गया है कि, भारत की हालत पड़ोसी सबसे गरीब देश माने जाने वाले पाकिस्तान से भी बुरी हो गई है। इस बात का अंदाजा वैश्विक भूख सूचकांक 2022 (Global Hunger Index) से लगाया गया।

Global Hunger Index 2022 में भारत का स्थान :

दरअसल, वैश्विक भूख सूचकांक 2022 (Global Hunger Index) एक ऐसा उपकरण होता है जो विश्व स्तर और देश के आधार पर भूख को मापकर देश की स्थिती बताता है। साथ ही ये उसे ट्रैक करता है। यह इंडेक्स साल में एक बार की जाती है और इसके परिणाम हर साल अक्टूबर में जारी की जाती है। इस साल सामने आई लिस्ट के मुताबिक भारत का स्थान 121 देशों में 107वें स्थान पर रहा। जबकि, पिछले साल वैश्विक भूख इंडेक्स में भारत का स्थान छह पायदान ऊपर यानी 101 नंबर पर था।

दक्षिण एशियाई देशों में भारत का स्थान :

दक्षिण एशियाई देशों में अगर भारत के स्थान की बात की जाए तो, भारत का स्थान अफगानिस्तान से सही ही कहा जाएगा। क्योंकि, अफगानिस्तान इस इंडेक्स में 109वें स्थान पर है। वहीँ, यदि भारत का स्कोरदेखे तो यह 29.1 रहा है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स के प्रकाशकों ने भारत में 'भूख' की स्थिति को गंभीर बताया है। हालांकि, भारत द्वारा इस वैश्विक भूख इंडेक्स 2022 (Global Hunger Index) को गालात बताते हुए खारिज कर दिया है। साथ ही भारत का कहना है कि, यह रिपोर्ट सिर्फ भारत की छवि खराब करने का एक प्रयास है।

भारत के पड़ोसी देशों का हाल :

इस इंडेक्स के सामने आने के बाद भारत के पड़ोसी देशों का भी हाल सामने आया है। इन देशों में पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार की स्थिति भारत से बेहतर देखने को मिली है। क्योंकि, इस इंडेक्स में कुल 121 देश शामिल है, जिनमें -

  • पाकिस्तान 99वें स्थान पर है। 

  • श्रीलंका 64वें स्थान पर है। 

  • बांग्लादेश 84वें स्थान पर है। 

  • नेपाल 81वें स्थान पर है। 

  • म्यांमार 71वें स्थान पर है। 

भारत से खराब स्थिति वाले देश :

बताते चलें, इस ग्लोबल हंगर इंडेक्स में बहुत से ऐसे देश भी है,जिनकी स्थिति भारत से कई ज्यादा बदतर है। इन देशों में जाम्बिया, अफगानिस्तान, तिमोर-लेस्ते, गिनी-बिसाऊ, सिएरा लियोन, लेसोथो, लाइबेरिया, नाइजर, हैती, चाड, डेम कांगो, मेडागास्कर, मध्य अफ्रीकी गणराज्य और यमन कैसे देश शामिल है। रिपोर्ट की मानने तो, गिनी, मोजाम्बिक, युगांडा, जिम्बाब्वे, बुरुंडी, सोमालिया, दक्षिण सूडान और सीरिया सहित 15 देशों की तो रैंक ही निर्धारित नही की जा सकी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT