एयरफोर्स डे
एयरफोर्स डे Social Media
भारत

वायुसेना की '87वीं वर्षगांठ' पर मोदी जी ने दी बधाई

Author : रवीना शशि मिंज

राज एक्सप्रेस। देश में आज 87वां एयफोर्स डे मनाया जा रहा है। 8 अक्टूबर सन् 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी, इसलिए हर साल 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस मनाया जाता है।

हर साल की तरह इस साल भी एयरफोर्स डे पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पहली दफा चिनूक हेलिकॉप्टर, स्वदेशी युद्धक विमान तेजस और युद्धक हेलिकॉप्टर अपाचे देखने को मिला। वायुसेना के इस भव्य समारोह में दो स्क्वॉर्डन को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। दोनों ही स्क्वॉर्डन ने बालाकोट हवाई हमले में अपना योगदान दिया था।

पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने इस तरह दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीटर अकाउंट से एयरफोर्स से संबंधित एक वीडियो शेयर करते हुए वायुसेना को उनकी 87वीं वर्षगांठ पर बधाई दी। उन्होंने लिखा-

"आज! वायु सेना दिवस पर, संपूर्ण राष्ट्र हमारे योद्धाओं और उनके परिवारों के प्रति आभार व्यक्त करता है। भारतीय वायु सेना निरंतर समर्पण और उत्कृष्टता के साथ भारत की सेवा करती है।"

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुभकामनाएं देते हुए, भविष्य में सफलता की कामना की है।

देश के उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू ने भी वायुसेना को 87वीं वर्षगांठ पर बधाई दी।

"आज वायुसेना दिवस के अवसर पर देश की सुरक्षा में वायुसेना के शौर्य और पराक्रम का अभिनन्दन करता हूं। आपदा के समय भी राहत और बचाव कार्यों में वायुसेना का सराहनीय योगदान रहता है ।"

पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने भी वायुसेना दिवस पर ट्वीट कर वायुसेना को बधाई दी।

विंग कमांडर अभिनंदन ने भी उड़ाया विमान

विमान मिग- 21 के अलावा तेजस, सारंग हेलिकॉप्टर्स, सुखोई और ग्लोबमास्टर ने भी उड़ान भरी।

विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग -21 से उड़ान भरी, वे इस दल का नेतृत्व कर रहे थे।

आपको बता दें कि, अभिनंदन वायुसेना के वही जवान हैं, जो बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान का पीछा करते हुए पाकिस्तान में घुस गए थे और उस विमान को मार गिराया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT