Indian Air Force Day
Indian Air Force Day Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

Indian Air Force Day: साल 1965 के युद्ध की कहानी, जब वायुसेना के 4 जवानों ने पाकिस्तान को ला दिया था घुटनों पर

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। आज भारतीय वायुसेना अपना 90वां स्थापना दिवस मना रही है। दुनिया की सबसे ताकतवर वायुसेना में से एक इंडियन एयरफोर्स की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गई थी। उस समय भारत पर ब्रिटिश हुकूमत थी, यही कारण है कि आजादी से पहले भारतीय वायुसेना को रॉयल इंडियन एयरफोर्स कहा जाता था। देश की आजादी के बाद साल 1950 में इसका नाम बदलकर भारतीय वायुसेना कर दिया गया। भारतीय वायुसेना भारतीय सशस्त्र सेना का एक अंग है। इसका इतिहास बेहद ही गौरवपूर्ण रहा है।

युद्ध के मैदान में भारतीय वायुसेना के शौर्य को कोई भारतीय नहीं भूल सकता है। खासकर साल 1965 और साल 1971 के युद्ध में भारतीय वायुसेना ने जिस साहस का परिचय दिया था, वह एक मिसाल बनकर रह गया है। वैसे तो हमारे सामने भारतीय वायुसेना के जवानों की वीरता की कई कहानियां हैं, लेकिन आज हम 1965 के युद्ध के उस वाकये के बारे में जानेंगे जब भारतीय भारतीय वायुसेना के 4 जवानों ने ही पाकिस्तान को घुटनों पर ला दिया था।

दरअसल साल 1965 में भारत और पाकिस्तान के बीच भीषण जंग चल रही थी। पाकिस्तानी सेना ने धोखे से भारतीय सीमा पर कब्जा कर लिया था। ऐसी स्थिति में पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारतीय वायुसेना के 4 हंटर विमान एलओसी पार करके दूसरी तरफ पहुंच गए। इस दौरान भारतीय वायुसेना के पायलटों को पाकिस्तान के रायविंड रेलवे स्टेशन के यार्ड में एक मालगाड़ी जाते दिखी। ध्यान से देखने पर पता चला कि उसमें भारी मात्रा में हथियार और बख्तरबंद गाड़ियां है। पाकिस्तान इन हथियारों को युद्ध के मैदान में ले जा रहा था। ऐसे में पायलटों ने इस ट्रेन को ही तबाह करने का निर्णय लिया।

पाकिस्तान की इस मालगाड़ी में विमान भेदी टैंक मौजूद थे, ऐसे में पायलटों को डर था कि पाकिस्तानियों को जरा भी शक हुआ कि हमें ट्रेन और उसमें मौजूद हथियारों के बारे में पता चल गया है तो वह हमला कर सकते हैं। ऐसे में पायलट जानबूझकर विमान को स्टेशन के ऊपर उड़ाकर ले गए, जिससे पाकिस्तानियों को लगे कि भारतीय पायलटों ने ट्रेन को नहीं देखा है। इस तरह भारतीय विमान स्टेशन के ऊपर से उड़ते हुए दूर तक गए और वापस पलटकर आए।

पलटकर आने के बाद भारतीय पायलटों ने उस ट्रेन पर ताबड़तोड़ हमला कर दिया। हमला इतना खरतनाक था कि ट्रेन के तीन डब्बे हवा में उड़ गए। ट्रेन में भारी विस्फोट था, जो भारतीय वायुसेना के हमले से फटने लगा और देखते ही देखते पूरी ट्रेन ही तबाह हो गई। इसके बाद भी ट्रेन का जो हिस्सा बच गया था, उसे भारतीय वायुसेना ने हमला करके उड़ा दिया। इस तरह भारतीय वायुसेना के 4 जवानों ने ही बड़ी संख्या में पाकिस्तान के हथियार और बख्तरबंद गाड़ियां तबाह करके उसे घुटनों पर ला दिया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT