भारतीय राजदूत मनोज कुमार भारती
भारतीय राजदूत मनोज कुमार भारती Social Media
भारत

जब भी लोकतंत्र, विकास की बात हो तो भारत विश्व की प्रगति की बात करता है: भारतीय राजदूत मनोज

Priyanka Sahu

इंडोनेशिया। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17वें जी-20 देशों की शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिए 14 नवंबर से 16 नवंबर, 2022 तक इंडोनेशिया की यात्रा पर रहेंगे। इस बीच आज रविवार को इंडोनेशिया में भारतीय राजदूत मनोज कुमार भारती का बयान आया है।

भारत ने इंडोनेशिया की अध्यक्षता को लगातार सहायता दी :

इस दौरान बाली में होने वाला G20 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर इंडोनेशिया में भारतीय राजदूत मनोज कुमार भारती ने अपने बयान में कहा- प्रधानमंत्री G20 सम्मेलन के लिए यहां (इंडोनेशिया) आ रहे हैं। जहां तक G20 का सवाल है, तो भारत ने इंडोनेशिया की अध्यक्षता को लगातार सहायता दी है।

भारत का एक सांस्कृतिक महत्व रहा है कि जब भी वह लोकतंत्र, विकास की बात हो तो वह विश्व की प्रगति की बात करता है। भारत जानता है कि अपनी पुरानी सांस्कृतिक विरासत के साथ वसुधैव कुटुंबकम का जो संकल्प है वह हमारी G20 अध्यक्षता का केंद्र बिंदु है
भारतीय राजदूत मनोज कुमार भारती

हमारा मोटो एक वर्ल्ड, एक परिवार, एक भविष्य बहुत ही सामयिक है :

इतना ही नहीं इंडोनेशिया में भारतीय राजदूत मनोज कुमार भारती ने आगे यह बात भी कही कि, ''हमारा मोटो एक वर्ल्ड, एक परिवार, एक भविष्य बहुत ही सामयिक है, क्योंकि विश्व के सामने जो समस्या है वह भारत उनका समाधान अपने पुराने विचारों, दर्शनशास्र, ज्ञान से विश्व के सामने प्रस्तुत करने वाला है।''

बता दें कि, G20 ग्रुप विश्व की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर सरकारी मंच है। इस समूह में भारत, इंडोनेशिया, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूके, अमेरिका और यूरोपीय संघ (EU) शामिल हैं। तो वहीं, PM मोदी के अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाडइन, ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मनी के चांसलर ओल्फ शोल्ज समेत अन्य वैश्विक नेता बाली में होने वाले G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT