लद्दाख: LAC पर चीन सेना पर भारी भारतीय सेना- 6 अहम चोटियों पर जमाया कब्जा
लद्दाख: LAC पर चीन सेना पर भारी भारतीय सेना- 6 अहम चोटियों पर जमाया कब्जा Social Media
भारत

लद्दाख: LAC पर चीन सेना पर भारी भारतीय सेना- 6 अहम चोटियों पर जमाया कब्जा

Author : Priyanka Sahu

लद्दाख: पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के बीच तनाव की स्थिति जारी है। हालांकि, दोनों पक्षों में कई बार बातचीत का सिलसिला भी चलता आ रहा है, लेकिन उसके बावजूद भी कोई बात नहीं बनती नजर आ रही है एवं हालात में भी कोई नरमी नहीं है। इस बीच चीन सेना पर भारी भारतीय सेना ने पिछले तीन हफ्तों में चीन को करारा जवाब देते हुए लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर 6 नए व अहम पहाड़ी ठिकानों पर भारतीय सेना ने अपना कब्जा जमाया है। चीन की एक के बाद एक हार हो रही है।

6 नए ऊंचाई वाले ठिकानों पर सेना का कब्जा :

सरकार के शीर्ष सूत्रों द्वारा सामनेे आई जानकारी के अनुसार, भारतीय सेना ने 29 अगस्त से सितंबर के दूसरे सप्ताह के बीच छह नए ऊंचाई वाले ठिकानों पर कब्जा कर लिया है। हमारे सैनिकों द्वारा कब्जा किए जा रहे नए पहाड़ी क्षेत्रों में मागर हिल, गुरुंग हिल, रेसेन ला, रेजांग ला, मोखपारी और फिंगर 4 के पास चीनी उपस्थिति वाले क्षेत्र शामिल हैं।

चीन को झटका, भारत को बढ़त हासिल :

सूत्रों का कहना है कि, "ये पहाड़ी क्षेत्र निष्क्रिय पड़े हुए थे और चीनी सेना की नजरें इन चोटियों पर थीं, लेकिन भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों से पहले ही इन प्रभावी ऊंचाइयों पर अपना कब्जा जमा लिया। इससे अब चीन के मुकाबले भारत को बढ़त हासिल हो गई है।"

चीनी सेना की ऊंचाइयों पर कब्जे की कोशिश नाकाम :

सूत्रों ने कहा कि, ''चीनी सेना की ऊंचाइयों पर कब्जे की कोशिशों को नाकाम करते हुए पैंगोंग के उत्तरी तट से झील के दक्षिणी किनारे तक कम से कम तीन मौकों पर हवा में गोलियां चलाई गईं हैं।'' सूत्रों ने साफ तौरपर ये बात भी कही है कि, "ब्लैक टॉप और हेलमेट टॉप की चोटियां एलएसी के चीनी ओर हैं, जबकि जिन ऊंचाइयों पर भारत ने कब्जा किया है, वे एलएसी पर भारतीय सीमा में हैं।"

चोटियों पर कब्जा होने के बाद चीन ने तैनात किए जवान :

वहीं, सेना द्वारा चोटियों पर कब्जा किए जाने के बाद चीन ने रेजांग ला और रेचान ला के नजदीक तीन हजार अतिरिक्त जवानों को तैनात कर दिया है। इसमें चीन की पैदल सेना और बख्तरबंद सैनिक शामिल हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT