भारत ने पेश की इंसानियत की मिसाल-सीमा में घुसे चीनी सैनिक को वापस लौटाया
भारत ने पेश की इंसानियत की मिसाल-सीमा में घुसे चीनी सैनिक को वापस लौटाया Social Media
भारत

भारत ने पेश की इंसानियत की मिसाल-सीमा में घुसे चीनी सैनिक को वापस लौटाया

Author : Priyanka Sahu

लद्दाख: पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के जारी सीमा तनाव के बीच 2 दिन पहले यानी सोमवार को भारतीय सेना नेे लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके से एक चीनी सैनिक को पकड़ा था, लेकिन अब भारत ने चीन के सैनिक को वापस लौटा कर इंसानियत की मिसाल पेश की है।

गलती से भारतीय सीमा में प्रवेश :

जानकारी के अनुसार, भारतीय सेना ने लद्दाख में जिस चीनी सैनिक को पकड़ा था, उसे चुशूल-मोल्डो मीटिंग पॉइंट पर लौटा दिया। यह सैनिक पूर्वी लद्दाख में LAC पर गलती से भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया था। वहीं, बुधवार सुबह सैनिक को छोड़े जाने की जानकारी चीन की सरकारी मीडिया ग्‍लोबल टाइम्‍स द्वारा दी गई है।

एक चीनी सैनिक, जो पूर्वी लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में एलएसी पर भटक गया था, उसे बुधवार सुबह भारत द्वारा चीनी सेना को सौंप दिया गया है।
ग्लोबल टाइम्स के संपादक

पूछताछ के बाद भेजा वापस :

तो वहीं, जिस दिन लद्दाख में सीमा के पास से एक चीनी सैनिक को पकड़ा था और पूछताछ की गई। इस दौरान पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) सैनिक की पहचान कॉर्पोरल वांग या लांग के रूप में हुई और यह चीनी सैनिक PLA में कॉरपोरल रैंक पर है और शांगजी इलाके का रहने वाला बताया गया था। साथ ही उसके पास से सिविल और मिलिट्री डॉक्यूमेंट बरामद किए गए थे।

सूत्रों द्वारा पहले ही ये जानकारी दे दी थी कि, भारतीय सीमा में प्रवेश करने वाले चीनी सैनिक की पहले से तय प्रोटोकॉल के तहत जरूरी कार्रवाई करने के बाद उसे चीनी सेना को वापस लौटा दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चाइनीज सैनिक को लौटाने से पहले चीन के मामलों ने जुड़े एक्सपर्ट्स ने उससे पूछताछ की। वहीं आर्मी ने बताया था कि, चीन के सैनिक को मेडिकल हेल्प, खाना और गरम कपड़े दिए गए, ताकि उसे कोई दिक्कत नहीं हो।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT