भारतीय नौसेना ने सोमालिया के लुटेरों से 23 पाकिस्तानियों को बचाया
भारतीय नौसेना ने सोमालिया के लुटेरों से 23 पाकिस्तानियों को बचाया RE
भारत

भारतीय नौसेना ने सोमालिया के लुटेरों से 23 पाकिस्तानियों को बचाया

Author : Shreya N

हाइलाइट्स :

  • ईरानी जहाज को सोमालिया के लुटेरों ने किया हाइजैक।

  • भारतीय नौसेना ने 12 घंटे चले ऑपरेशन में जहाज को छुड़ाया।

  • 23 पाकिस्तानियों को किया सुरक्षित।

Indian Navy Rescues 23 Pakistanis From Pirates In Somalia : भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर (Indian Ocean) में हाईजैक हुई एक फिशिंग वेसल को बचाया। इस ईरानी फिशिंग वेसल अल-कंबर में 23 पाकिस्तानी नागरिक सवार थे। सोमालिया के समुद्री लुटेरों ने शुक्रवार को इस वेसल को हाईजैक कर लिया था। जानकारी मिलने पर भारतीय नौसेना के वॉरशिप INS सुमेधा ने तुरंत एक्शन लेते हुए मछली पकड़ने वाले वेसल को मुक्त कराया। 

12 घंटे चला ऑपरेशन

यमन के सोकोट्रा द्वीप से साउथ-वेस्ट में करीब 166 किमी की दूरी पर जहाज को सोमालिया के 9 लुटेरों ने हाईजैक कर लिया था। ये लुटेरें हथियारों से लैस थे। हाइजैक की जानकारी मिलते ही INS सुमेधा को जहाज को रोकने के लिए भेजा गया। बाद में INS त्रिशूल भी इस ऑपरेशन में शामिल हो गया। करीब 12 घंटे चले ऑपरेशन में भारतीय नौसेना को सफलता मिली। जहाज पर मौजूद 9 लुटेरों को आत्मसमर्पण करना पड़ा। इस तरह वैसेल में मौजूद सभी 23 पाकिस्तानी नागरिकों को सुरक्षित किया जा सका। भारतीय नौसेना हाइजैक हुए जहाज की योग्यता जांच कर रही है, जिससे वो फिर से मछली पकड़ने के काम में लग सके।

इस साल हाइजैक की अन्य घटनाओं में भी मिली सफलता

इससे पहले भी समुद्र में भारतीय नौसेना हाइजैक की कई घटनाओं से विदेशी जहाजों को बचा चुकी है। इसी साल 29 जनवरी को भारतीय नौसेना के INS सुमित्रा ने एक ईरानी जहाज को समुद्री डाकुओं से छुड़ाया था और उसमें सवार 17 लोगों को सुरक्षित किया था। 4 जनवरी को लाइबेरिया के फ्लैग वाला जहाज लीला नोर्फोर्क हाईजैक हो गया था। इसे भारतीय नौसेना के INS चेन्नई ने बचाया था। इस जहाज में 21 लोग सवार थे, जिसमें से 15 भारतीय थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT