कीव से पोलैंड जा रहे भारतीय छात्र को लगी गोली
कीव से पोलैंड जा रहे भारतीय छात्र को लगी गोली Social Media
भारत

कीव से पोलैंड जा रहे भारतीय छात्र को लगी गोली, वीके सिंह ने दी जानकारी

Author : Sudha Choubey

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच छिड़े जंग का आज 9वां दिन है। ये लड़ाई अब दिन पर दिन तेज होती नजर आ रही है। अभी भी कई भारतीय छात्र युक्रेन की राजधानी कीव और सबसे बड़े शहर खारकीव में फंसे हुए हैं। इसी बीच भारत के लिहाज से बुरी खबर आ रही है। खबर आ रही है कि, रूस और यूक्रेन के बीच छिड़े इस युद्ध में एक भारतीय गोलीबारी का शिकार हुआ है। इसकी जानकारी केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी. के. सिंह ने दी है। बता दें, वी. के. सिंह (V.K. Singh) यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए पोलैंड में मौजूद हैं।

एक भारतीय छात्र को लगी गोली:

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी. के. सिंह ने बताया कि, "आज खबर मिली है कि कीव से आ रहे एक छात्र को गोली लग गई और उसे बीच रास्ते से ही वापस कीव ले जाया गया है। हम कम से कम नुकसान में ज़्यादा से ज़्यादा बच्चों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, घायल भारतीय छात्र को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।"

वीके सिंह ने बताया कि, "अभी 1600-1700 बच्चों को भारत भेजना है। पिछले तीन दिनों में सात फ्लाइट में लगभग 1400 बच्चे गए हैं। कुछ बच्चे अपने जरिए से वॉरसॉ पहुंचे थे और उन्होंने अपने रिश्तेदारों के साथ रुकने का फैसला किया है। वह पोलैंड में सुरक्षित हैं। उन्होंने आगे कहा कि, हम कल कुल 5 फ्लाइट निकालेंगे, जिसमें हम 800-900 बच्चों को भारत भेंजेंगे। हमने बच्चों के रुकने के लिए यहां अस्थायी व्यवस्था बनाई है।"

दो C-17 विमान से लौटे कई भारतीय:

बता दें कि, यूक्रेन से भारतीयों को वापस लाने का मिशन जारी है। आज भारतीय वायु सेना के दो C-17 विमान यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर रोमानिया के बुखारेस्ट और हंगरी के बुडापेस्ट से गाज़ियाबाद में स्थित हिंडन एयर बेस पहुंचे। केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट ने आने वाले भारतीय नागरिकों का स्वागत किया। देर रात वायुसेना और एयर इंडिया के विमान से करीब 700 छात्र देश लौटे हैं। कल यानि 5 मार्च तक 15 हजार और बच्चों को निकालने का प्लान है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT