INS Sumitra ने ईरानी ध्वज वाले जहाज को समुद्र के डकैतों से बचाया
INS Sumitra ने ईरानी ध्वज वाले जहाज को समुद्र के डकैतों से बचाया Raj Express
भारत

INS Sumitra ने ईरानी ध्वज वाले FV Iman को समुद्री डकैतों से बचाया

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • FV Iman पर चालक दल समेत 17 लोग थे सवार।

  • समुद्री लुटेरों की हिन्द महासागर में बढ़ी गतिविधि।

  • संकट कॉल जारी होने पर INS Sumitra ने तुरंत दी मदद।

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना के युद्धपोत INS सुमित्रा ने मछली पकड़ने वाले जहाज ईमान को सोमाली समुद्री लुटेरों से सुरक्षित बचा लिया है। जानकारी के अनुसार ईरान के ध्वज वाले मछली पकड़ने वाले जहाज को समुद्री लुटेरों ने निशाना बनाया था। भारतीय सुरक्षा बल द्वारा इन लुटेरों को निहत्था कर सोमालिया की ओर बढ़ने को कहा गया है।

युद्धपोत INS सुमित्रा पर मौजूद ALH ध्रुव हेलिकॉप्टरों ने अपहृत जहाज को घेर लिया था। इसके बाद FV Iman पर मौजूद समुद्री डाकुओं को चेतावनी दी गई। FV Iman पर चालक दल समेत 17 लोग सवार थे। समुद्री लुटेरों ने FV Iman को उस समय टारगेट किया जब वह अदन की खाड़ी में था।

आईएनएस सुमित्रा ने जहाज को रोका, नाव के साथ चालक दल के सभी 17 सदस्यों की सुरक्षित रिहाई के लिए समुद्री डाकुओं को मजबूर करने के लिए स्थापित SOP के अनुसार काम किया और नाव के साथ सभी 17 चालक दल के सदस्यों की सफल रिहाई सुनिश्चित की। FV को बाद में साफ किया गया और आगे के पारगमन के लिए जारी किया गया।

मिशन ने हिन्द महासागर क्षेत्र में समुद्री डकैती निरोधक और समुद्री सुरक्षा अभियानों पर भारतीय नौसेना के जहाजों को तैनात किया है, जो समुद्र में सभी जहाजों और नाविकों की सुरक्षा के प्रति भारतीय नौसेना के संकल्प का प्रतीक है। FV इमान द्वारा संकट कॉल जारी करने पर INS Sumitra ने तुरंत प्रतिक्रया दी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT