फैंसी नंबर प्लेट पर कट रहा चालान
फैंसी नंबर प्लेट पर कट रहा चालान Social Media
भारत

हो जाए सावधान- अब फैंसी नंबर प्लेट पर भी कट रहा चालान

Author : Sushil Dev

राज एक्‍सप्रेस। अगर आपके वाहन में फैंसी नंबर प्लेट है, तो सावधान हो जाए, क्‍योंकि ट्रैफिक पुलिस की पैनी नजर आप पर है। यह गलती आपको संकट में डाल सकता है। राजधानी दिल्ली में पिछले दिनों से लगातार फैंसी नंबर प्लेट वालों की धरपकड़ हो रही है, उन पर तगड़ा जुर्माना भी लगाया जा रहा है। एनसीआर इलाके के ग्रेटर नोएडा में फैंसी या बिना नंबर प्लेट वाले वाहनों के खिलाफ शहर की यातायात पुलिस ने पिछले हफ्ते से मुहिम शुरु कर दी है, जिसमें बिना नंबर प्लेट या फैंसी नंबर प्लेट वाले वाहनों पर जुर्माना लगाया जा रहा है।

इस मुहिम के पीछे काफी गंभीर मुद्दा :

दरअसल, इस मुहिम की शुरूआत के पीछे काफी गंभीर मुद्दा है। मनचले व चोर-उचक्के वाहन चालक डिजाइन की हुई नंबर प्लेट की आड़ में किसी भी दुर्घटना को अंजाम दे कर भाग जाने में कामयाब हो जाते हैं। नंबर ठीक से पढ़ न पाने के कारण पुलिस के लिए उन्हें पकड़ना बेहद मुश्किल हो जाता है। कड़ी मशक्कत के बावजूद पुलिस-प्रशासन इन वाहन चालकों पर कोई कार्यवाही नहीं कर पाता है।

नंबर प्लेट पर लगी होती है धर्म-जाति शब्द या तस्वीरें :

यदि हम बात करें फैंसी नंबर प्लेट वाले वाहनों की तो कई लोग अपनी जाति का प्रर्दशन कर धर्म या जाति से जुड़े शब्द या तस्वीरें आदि भी नंबर प्लेट पर लगा कर घूमते हैं, जो कि एक तरह से हमारे समाज को तोड़ने का काम करते हैं। जब कोई घटना घट जाती है, तो दोष पुलिस-प्रशासन के मत्थे मढ़ दिया जाता है। जनता ही नियम-कायदे न मानने पर उतारू हो जाए, तो ऐसे में पुलिस-प्रशासन की क्या गलती?

100 से अधिक फैंसी नंबर प्लेट के चालान कटे :

सूरजपुर कोतवाली के सब-इन्स्पेटर ने बताया कि, पिछले एक हफ्ते में करीब 100 से अधिक वाहन के चालान काटे गए हैं। लोग, खासकर युवा वर्ग वाहनों पर लगी नंबर प्लेट में नंबरो को इस तरह से घुमाकर लिखते हैं, जिससे ये नंबर पढ़ने में नहीं आते हैं। आजकल तो इन मनचलों का साहस और बढ़ता जा रहा है, जबकि नंबर प्लेट स्पष्ट लिखे होने चाहिए ताकि, वे दूर से भी आसानी से पढ़ा जा सके। इस कड़ी में सरकार ने वाहनों के नंबर प्लेट को लेकर भी कानून बनाया है। इसके लिए सरकार ने उन लोगों पर नकेल कसने की योजना बनाई है, जो फैंसी नंबर से पुलिस को गुमराह करते हैं।

यह नियम होंगे लागू :

मोटर वाहन अधिनियम में नंबर प्लेटों पर नियमों को सख्त किया गया है। उदाहरण के लिए, नंबर प्लेट पर लिखे गए नंबर को आसानी से पढ़ा जाए, इस तरह से लिखा जाना चाहिए। पंजीकरण पत्र और संख्या दो पहिया वाहनों के लिए सफेद पृष्ठभूमि पर काले रंग में होनी चाहिए। वहीं फैंसी तरीके से लिखने की भी अनुमति नहीं है। कई प्लेटों पर संख्या इतनी छोटी लिखी रहती है कि, उन्हें पढ़ना मुश्किल है। इसलिए विभाग की योजना इस तरह के नियम तोड़ने वालों पर रोक लगाने की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT