भारत में दो जल प्रौद्योगिकी केन्द्र खाेलेगा इजरायल
भारत में दो जल प्रौद्योगिकी केन्द्र खाेलेगा इजरायल Raj Express
भारत

भारत में दो जल प्रौद्योगिकी केन्द्र खाेलेगा इजरायल

News Agency, राज एक्सप्रेस

नई दिल्ली। भारत एवं इजरायल ने भारत में दो जल प्रौद्योगिकी केन्द्र स्थापित करने और इजरायल में भारतीय श्रमिकों को अस्थायी रोजगार उपलब्ध कराने में सहयोग संबंधी समझौतों पर आज हस्ताक्षर किये।

विदेश मंत्री एस जयशंकर और भारत की यात्रा पर आज यहां आये इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन के बीच हैदराबाद हाउस में हुई बैठक में ये समझौते किये गये। श्री एली कोहेन आज सुबह एक महत्वपूर्ण राजनीतिक-आर्थिक दौरे पर भारत पहुंचे। उन्होंने एक आर्थिक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया जिसमें मुख्य रूप से जल प्रबंधन और कृषि के क्षेत्र से 36 इजरायली व्यवसायी शामिल थे।

इजरायली विदेश मंत्री श्री कोहेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं।

इजरायली दूतावास से प्राप्त आधिकारिक जानकारी के अनुसार दोनों देशों ने आई2यू2 में प्रगति की समीक्षा की और सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, प्रौद्योगिकी, नवाचार, कनेक्टिविटी और स्वास्थ्य में सहयोग पर व्यापक चर्चा की।

श्री कोहेन ने सीआईआई इंडिया-इजरायल बिजनेस फोरम का भी उद्घाटन किया। आयोजन के दौरान तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए, जो दोनों देशों के व्यापारिक समुदायों के बीच सहयोग और साझेदारी के एक नए युग को चिह्नित करते हैं।

यात्रा के दौरान, इज़रायल में विशिष्ट श्रम बाजार क्षेत्रों (देखभाल करने वालों और निर्माण श्रमिकों) में भारतीय श्रमिकों के अस्थायी रोजगार की सुविधा पर इज़राइल राज्य सरकार और भारत गणराज्य सरकार के बीच समझौते के ढांचे पर हस्ताक्षर किए गए। दोनों देशों ने भारत में जल प्रौद्योगिकी के दो केंद्र स्थापित करने के आशय पत्र पर भी हस्ताक्षर किए।

इज़रायली विदेश मंत्री की उपस्थिति में भारत में इज़रायल के दूतावास द्वारा वर्ल्ड ऑन व्हील्स नामक एक परियोजना शुरू की गई। इस पहल का उद्देश्य भारत के ग्रामीण हिस्सों में डिजिटल साक्षरता, व्यक्तित्व विकास और उद्यमिता प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करना है। यह शिक्षा के क्षेत्र में भारत में स्थानीय भागीदारों के साथ दूतावास द्वारा शुरू की गई कई परियोजनाओं में से एक है।

ऑपरेशन शील्ड और एरो के बाद इज़राइल में सुरक्षा स्थिति के कारण श्री कोहेन के यात्रा कार्यक्रम में कटौती की गई और वह समय से पूर्व स्वदेश रवाना हो गये।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT