ISRO का नये साल का पहला स्पेस मिशन-Amazonia-1 समेत 19 उपग्रह लॉन्‍च
ISRO का नये साल का पहला स्पेस मिशन-Amazonia-1 समेत 19 उपग्रह लॉन्‍च Twitter
भारत

ISRO का नये साल का पहला स्पेस मिशन-Amazonia-1 समेत 19 उपग्रह लॉन्‍च

Author : Priyanka Sahu

आंध्र प्रदेश, भारत। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने इस साल के पहले स्पेस मिशन का आज 28 फरवरी को आगाज हो गया है। दरअसल, आज रविवार सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) से अमोनिया -1 और 18 अन्य उपग्रहों को ले जाने वाले PSLV-C51 को सफलतापूर्वक लॉन्च कर फिर इतिहास रच दिया है।

19 सैटेलाइट अंतरिक्ष में रवाना :

ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (PSLV) द्वारा आज 19 सैटेलाइट अंतरिक्ष में रवाना हो गए एवं PSLV-C51 पीएसएलवी का 53वां मिशन है। तो वहीं, अमेजोनिया-1 प्राइमरी सैटेलाइट है, जो ब्राजील का पहला सेटेलाइट है। ब्राजील के अमेजोनिया-1 उपग्रह के साथ ही 18 दूसरे कॉमर्शियल सैटेलाइट्स भी अंतरिक्ष में भेजे गए है। इनमें एक सैटेलाइट स्पेस किड्ज इंडिया ने बनाया है, जिसमें एक एसडी कार्ड में भगवद्गीता की इलेक्ट्रॉनिक प्रति को अंतरिक्ष में भेजा है। इसके अलावा सैटेलाइट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर भी लगाई गई है।

मुझे ये बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि, पीएसएलवी-सी 51 आज एमेजोनिया-1 के ऑर्बिट में सफलतापूर्वक लॉन्च हो गया। ब्राजील द्वारा डिजाइन और इंटीग्रेटेड इस पहले सैटेलाइट को लॉन्च करके भारत और इसरो बहुत गर्व और खुशी अनुभव कर रहा है।
इसरो चीफ के सिवन

PM मोदी ने इसरो को दी बधाई :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेे मन की बात कार्यक्रम में अमेजोनिया -1 और 18 सह-यात्री उपग्रहों को ले जाने वाले PSLVC51 के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो को बधाई।

बता दें कि, अब भारत की तरफ से लॉन्च किए गए विदेश सैटेलाइट की कुल संख्या 3 सौ 42 हो गई है एवं आज भारत ने अंतरिक्ष में कामयाबी की नई कहानी लिख दी है। आज हुए इस लांच की खास बात यह है कि, स्पेस किड्ज इंडिया ने अपने सतीश धवन सैटेलाइट के शीर्ष पैनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर उकेरी है। इसके साथ ही भगवद्गीता भी अंतरिक्ष में भेजी गई है।

18 अन्य सैटेलाइट्स में से चार इन-स्पेस से हैं, इनमें से तीन भारतीय शैक्षणिक संस्थानों के संघ यूनिटीसैट्स से हैं, जिनमें श्रीपेरंबदुर में स्थित जेप्पिआर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, नागपुर में स्थित जीएच रायसोनी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग और कोयंबटूर में स्थित श्री शक्ति इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी शामिल हैं. एक का निर्माण स्पेस किड्ज इंडिया द्वारा किया गया है और 14 एनएसआईएल से हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT