बातचीत को लेकर अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की : तिरुमूर्ति
बातचीत को लेकर अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की : तिरुमूर्ति Social Media
भारत

बातचीत को लेकर अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की : तिरुमूर्ति

Author : News Agency

राज एक्सप्रेस। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा है कि पाकिस्तान को बातचीत को लेकर अनुकूल माहौल बनाने के लिए अपने देश में सक्रिय आतंकवादियों के खिलाफ ठोस एवं सतयापन योग्य कार्रवाई करनी चाहिए। भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की अध्यक्षता संभालने के बाद श्री तिरुमूर्ति ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुद्दा यह है कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच कोई समस्या है तो इसे द्विपक्षीय और शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, '' हमारे पास शिमला समझौता है जिसमें द्विपक्षीय चर्चा और मुद्दों के समाधान का प्रावधान है और इसका समाधान आतंक, शत्रुता और हिंसा से मुक्त वातावरण में होना चाहिए।"

उन्होंने कहा कि इस तरह के अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है, जिसमें भारत के खिलाफ सीमा पार आतंकवाद के लिए अपने नियंत्रण वाले किसी भी क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति नहीं देने के लिए विश्वसनीय और सत्यापन योग्य कार्रवाई करना शामिल है। इसके साथ ही पाकिस्तान को अपने कहे और उस पर अमल को निरंतर साबित करना चाहिए।

जम्मू कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा बदलने के संबंध में एक पाकिस्तानी पत्रकार के एक ऑनलाइन सवाल के जवाब में श्री तिरुमूर्ति ने कहा कि ये संवैधानिक बदलाव थे और यह भारतीय संसद का विशेषाधिकार है। उन्होंने कहा, '' ये संवैधानिक बदलाव हैं और पूरी तरह से यह देश की संसद के विशेषाधिकार हैं। मुझे लगता है कि हमारी संसद के लिए जम्मू कश्मीर से संबंधित कानून और नियम और कानून पारित करना बिल्कुल वैध है। "पाकिस्तानी पत्रकार के अपने सवाल पर कायम रहने पर उन्होंने जोर देते हुए कहा , ''अगर कुछ बदलने की भी जरूरत है तो वह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की मुक्ति है।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT