Foreign Diplomats Team Kashmir Visit
Foreign Diplomats Team Kashmir Visit  Social Media
जम्मू और कश्मीर

कश्मीर दौरे पर 17 देशों के राजनयिकों की टीम

Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लिए गए ऐतिहासिक फैसले यानी जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35ए हटने के बाद वहां स्थिति व हालात कैसे हैं, इसका जायजा लेने के लिए 17 देशों का विदेशी राजनयिक दल आज 9 जनवरी से 2 दिवसीय दौरे पर कश्मीर (Foreign Diplomats Team Kashmir Visit) जा र‍हा है।

इन देशों में कौन-कौन से राजदूत शामिल :

सरकार की ओर से भेजे जा रहे इस दल में अमेरिका, वियतनाम, दक्षिण कोरिया, मोरक्को, मालदीव समेत 17 देशों के राजनयिक शामिल हैं।

विदेशी राजनयिकों की टीम क्‍यों जा रही कश्‍मीर :

बताया जा रहा है कि, विदेशी राजनयिकों की टीम का कश्मीर दौरे पर जाने का कारण यह है कि, वह वहां की स्थिति सामान्य करने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों का जायजा लेंगे। इसके अलावा यह विदेशी प्रतिनिधिमंडल सिविल सोसाइटी के सदस्यों और उपराज्यपाल जीसी मुर्मू से मुलाकात भी करेंगे।

साथ ही विदेशी राजनयिकों की यह टीम राज्य के 3 पूर्व मुख्यमंत्रियों 'फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती' से भी मुलाकात करेंगे, ये तीनों नेता 5 अगस्त से राज्य का विशेष दर्जा खत्म होने के बाद से ही हिरासत में लिए गए थे। दरअसल, वर्ष 2019 में 5 अगस्त को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा कर इसे एक केंद्र शासित प्रदेश बना दिया है।

बीते वर्ष EU प्रतिनिधि गए थे कश्मीर :

बता दें कि, इससे पहले बीते वर्ष अक्टूबर में यूरोपियन यूनियन (EU) के प्रतिनिधियों ने श्रीनगर और घाटी के अन्य हिस्सों का दौरा करने पहुंचे थे। हालांकि, सरकार द्वारा यूरोपियन यूनियन के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया था, लेकिन उन्होंने अभी जाने से इंकार करते हुए कहा कि, वह ‘गाइडेड टूर’ के पक्ष में नहीं हैं, वह बाद में जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाएंगे। भारत सरकार के सूत्रों अनुसार, यूरोपीय यूनियन के राजनयिक अलग समूह में जाना चाहते हैं, जो अभी संभव नहीं है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT