J-K का विकास होगा और ये प्रदेश देश को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देगा: अमित शाह
J-K का विकास होगा और ये प्रदेश देश को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देगा: अमित शाह Twitter
जम्मू और कश्मीर

J-K का विकास होगा और ये प्रदेश देश को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देगा: अमित शाह

Author : Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • जम्मू-कश्मीर में आज अमित शाह का दूसरा दिन

  • अमित शाह ने प्रशासनिक विभागों के लिए नियुक्ति पत्र बांटे

  • अमित शाह ने IIT जम्मू के नए कैंपस का उद्घाटन किया

जम्मू कश्मीर, भारत। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आज रविवार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में दूसरा दिन है। इस दौरान अमित शाह ने जम्मू में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

आईआईटी जम्मू के नए कैंपस का उद्घाटन किया :

इसी मौके पर जम्मू-कश्मीर में गृह मंत्री अमित शाह ने प्रशासनिक विभागों के लिए नियुक्ति पत्र बांटे। इस दौरान उनके साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद रहे। इसके अलावा अमित शाह ने आईआईटी जम्मू के नए कैंपस का उद्घाटन किया। इसके बाद अपने संबोधन में अमित शाह ने कहा- मैं जम्मू कश्मीर को आज ये कहने आया हूं कि, जम्मू कश्मीर वालों के साथ अन्याय का समय खत्म हो चुका है। अब कोई आपके साथ अन्याय नहीं कर सकता। अब जम्मू कश्मीर का विकास होगा और ये प्रदेश, देश को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देगा।

5 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री मोदी जी ने ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए अनुच्छेद 370 और 35ए को खत्म किया। इससे जम्मू-कश्मीर के लाखों लोगों को अपने अधिकार प्राप्त हुए। अब भारतीय संविधान के सभी अधिकार यहां के सभी लोगों को मिल रहे हैं।
गृह मंत्री अमित शाह
  • पहले जम्मू में सिखों, खत्रियों, महाजनों को भूमि खरीदने का अधिकार नहीं था। जो शरणार्थी वहां से यहां आए थे, उनके अधिकार नहीं थे, वाल्मीकि, गुर्जर भाइयों के अधिकार नहीं थे। भारत के संविधान के सभी अधिकार अब मेरे इन भाइयों को मिलने वाले हैं।

  • एक जमाना था कि जम्मू-कश्मीर में कहने को पांच मगर चार ही मेडिकल कॉलेज थे। आज मैं आपको बताने आया हूं कि जम्मू-कश्मीर में अब सात नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना हो चुकी है। पहले 500 विद्यार्थी यहां से MBBS कर सकते थे, अब लगभग 2,000 विद्यार्थी यहां MBBS कर पाएंगे।

  • कल ये तीन परिवार वाले मुझसे सवाल पूछ रहे थे कि क्या देकर जाओगे? भाई मैं तो हिसाब लेकर आया हूं कि क्या देकर जाऊंगा। मगर 70 साल तीन परिवार वालों ने जम्मू-कश्मीर में राज किया, आपने क्या दिया इसका हिसाब लेकर आओ। आज जम्मू-कश्मीर हिसाब मांग रहा है।

  • मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनते ही जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए 55,000 करोड़ रुपये का पैकेज दिया था। आज 55,000 करोड़ रुपये के पैकेज में से 33,000 करोड़ रुपये खर्च हो चुका है, विकास की 21 योजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं।

  • जम्मू कश्मीर में आज हर गांव में ग्राम पंचायत बनी है, हर तहसील के अंदर तहसील पंचायत बनी है, हर जिले के अंदर जिला पंचायत है। अब यहां 3 परिवारों की दादागिरी नहीं चलेगी। यहां का पंच-सरपंच भी अब आगे चलकर भारत सरकार में मंत्री बन सकता है, जम्मू कश्मीर का मुख्यमंत्री बन सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT