अमरनाथ यात्रा को रद्द करना उचित कदम : महंत गिरी
अमरनाथ यात्रा को रद्द करना उचित कदम : महंत गिरी Social Media
जम्मू और कश्मीर

अमरनाथ यात्रा को रद्द करना उचित कदम : महंत गिरी

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। भगवान शिव की पवित्र चांदी की गदा 'छड़ी मुबारक' के संरक्षक महंत दीपेंद्र गिरी ने श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की ओर से वर्ष 2021 की अमरनाथ गुफा की यात्रा को कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर रद्द किये जाने को उचित कदम करार देते हुए आशा व्यक्त की कि अगले साल से सामान्य रूप से यात्रा शुरू हो जाएगी। एसएएसबी ने कोरोना महामारी के मद्देनजर इस वर्ष की अमरनाथ यात्रा को रद्द करने की सोमवार को घोषणा की थी।

महंत गिरी ने मंगलवार को एक वीडियो संदेश में कहा कि इस साल भी पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर की यात्रा पिछले साल की तरह रद्द कर दी गई है। गौरतलब है कि इस यात्रा के दौरान 'छड़ी मुबारक' की भी अहम भूमिका होती है। वीडियो संदेश में कहा गया,''हालांकि यह निर्णय तीर्थयात्रियों के लिए सुखद नहीं है, लेकिन सेवा प्रदाताओं, स्वयंसेवकों और सरकारी अधिकारियों के अलावा देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले लाखों तीर्थयात्रियों की महामारी और जीवन की सुरक्षा को देखते हुए यह एक उचित निर्णय है।"

महंत गिरी ने कहा,''मैं यह भी आशा करता हूं कि जिन तीर्थयात्रियों ने इस वर्ष तीर्थयात्रा के लिए पंजीकरण कराया था और जिन्होंने तीर्थयात्रियों के लिए योजना बनाई थी, वे निराश नहीं होंगे क्योंकि वे सुबह और शाम आरती के दर्शन करेंगे जिसका दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।" उन्होंने कहा,''जब दो अगस्त को श्रावण पूर्णिमा पर पवित्र गुफा में छड़ी मुबारक पहुंचेंगी, तो हम सभी अमरनाथ जी से इस महामारी को मिटाने और हमारी प्रार्थना स्वीकार करने की प्रार्थना करेंगे।"

महंत गिरी श्रीनगर के मैसूमा के अखाड़ा भवन में श्री अमरेश्वर मंदिर से 'छड़ी मुबारक' को हर साल पवित्र गुफा तक ले जा रहे हैं। पिछले साल, जब महामारी के कारण यात्रा रद्द कर दी गई थी, महंत गिरि को छड़ी और कुछ साधुओं के साथ एक हेलीकॉप्टर से गुफा मंदिर में ले जाया गया था। इससे पूर्व वर्ष 2019 में कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 एवं 35 (ए) के अधिकांश प्रावधानों को समाप्त करने के कारण इस यात्रा को बीच में ही स्थगित किया गया था

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT