जम्मू-कश्मीर में अलची (लेह) के उत्तर में आया भूकंप
जम्मू-कश्मीर में अलची (लेह) के उत्तर में आया भूकंप Social Media
जम्मू और कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में अलची (लेह) के उत्तर में आया भूकंप, तेज झटकों से कांपी धरती

Priyanka Sahu

जम्मू कश्मीर, भारत। भारत में गंभीर परिस्थितियां देखने को मिल रही हैं। इन परिस्थितियों में चाहें कोई प्राकृतिक आपदा हो या फिर कोई गंभीर दुर्घटना व अनहोनी। इसी बीच भूकंप के झटकों ने भी तहलका मचा रखा है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर से भूकंप की खबर सामने आई है।

भूकंप का केंद्र व तीव्रता :

बताया जा रहा है कि, जम्मू कश्मीर में अलची (लेह) के उत्तर में आज मंगलवार को सुबह-सुबह के समय भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इस दौरान भूकंप के तीव्रता की बात करें तो रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में अलची (लेह) के उत्तर में सुबह लगभग 7:29 बजे 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि, भूकंप में किसी के हताहत होने की कोई सूचना सामने नहीं आई है।

भूकंप की स्थिति में क्या करें, क्या न करें

  • भूकंप आने पर आप घर से बाहर हैं तो ऊंची इमारतों, बिजली के खंभों आदि से दूर रहें।

  • भूकंप के झटके महसूस बंद होने तक बाहर ही रहें।

  • यदि आप गाड़ी चला रहे हो तो गाड़ी को रोक लें और गाड़ी में ही बैठे रहें।

  • पुल या सड़क पर जाने से बचें।

  • भूकंप आने के वक्त यदि आप घर में हैं तो फर्श पर बैठ जाएं।

  • यदि आप घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं तो, घर के किसी कोने में चले जाएं।

  • घर में कांच, खिड़कियों, दरवाज़ों और दीवारों से दूर रहें।

  • भूकंप के समय लिफ्ट का इस्तेमाल करने से बचें।

क्यों आता है भूकंप :

भूकंप के बारे में आए दिन ही खबरें लगातार सामने आ रही हैं, किसी न किसी राज्य में भूकंप के झटके महसूस हो रहे हैं। ऐसे में बार-बार भूकंप के चलते मन में सवाल आता ही होगा कि, आखिर क्‍यों बार-बार भूकंप के झटके लग रहे हैं। दरअसल, धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी होती है। इनर कोर, आउटर कोर, मैन्टल और क्रस्ट। क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं। ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है, जिसे टैक्टोनिक प्लेट्स कहते हैं। ये टैक्टोनिक प्लेट्स अपनी जगह पर कंपन करती रहती हैं और जब इस प्लेट में बहुत ज्यादा कंपित हो जाती हैं, तो भूकंप के झटके महसूस होते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT