कोरोना काल में भूकंप का कहर, आज फिर जम्मू-कश्मीर में कांपी धरती
कोरोना काल में भूकंप का कहर, आज फिर जम्मू-कश्मीर में कांपी धरती Social Media
जम्मू और कश्मीर

कोरोना काल में भूकंप का कहर, आज फिर जम्मू-कश्मीर में कांपी धरती

Author : Priyanka Sahu

जम्मू-कश्मीर, भारत। कोरोना के महासंकट काल में प्राकृतिक आपदा भी अपना क्रोध बरपा रही है। एक तरफ कोरोना, तो वहीं दूसरी ओर भूकंप दोनों में कमी नहीं आ रही है। कोरोना महामारी के अलावा भूकंप के झटकों का जबरदस्‍त कहर मचा हुआ। लगातार ही देश के अन्‍य राज्‍यों मेें भूकंप के कारण धरती हिल रही है। अब आज फिर जम्मू-कश्मीर में भूकंप की खबर सामने आई है।

4.2 तीव्रता से आया भूकंप :

दरअसल, इस वर्ष 2020 में भूकंप के कारण उत्तर भारत की धरती कई बार हिली है। इसी कड़ी में आज सोमवार को फिर जम्मू-कश्मीर में भूकंप की वजह से धरती कांपी है, यहां आज सुबह 10 बजकर 42 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए, इस दौरान भूकंप के केंद्र की गहराई सतह से 5 किलोमीटर नीचे थी एवं भूकंप की तीव्रता नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने रिक्टर पैमाने पर 4.2 मापी गई है।

बता दें, इससे पहले शनिवार को भी भूकंप के झटके लगे थे, इस दौरान इसकी तीव्रता 4.8 थी। जबकि बीते हफ्ते पहले गुरुवार को सुबह 8 बजकर 19 बजे गुलमर्ग में भूकंप के हल्के झटके महसूस हुए, इस दौरान भूकंप की तीव्रता 3.7 रही। हालांकि, भूकंप के झटके ज्‍यादा तेज नहीं थे, लेकिन जब लोगों को महसूस हुए तो वह अपने घरों से बाहर निकल आए थे।

उत्तर भारत के तमाम इलाकों में बीते दिनों भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में बीते कुछ हफ्तों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। उत्तर भारत के तमाम इलाकों में बीते दिनों भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। जम्मू-कश्मीर के अलावा हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में बीते कुछ हफ्तों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT