EU MP Press Conference
EU MP Press Conference Social Media
जम्मू और कश्मीर

कश्मीर दौरे पर गए EU सांसदों ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर खोली पोल

Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। जम्मू-कश्मीर के दौरे पर गए यूरोपीय यूनियन (EU) सांसदों पर कई पार्टियों के नेता विरोध टिप्‍पणी व्‍यक्‍त कर रहे हैं, हालांकि EU सांसदों नेे अपना दौरा पूरा कर आज बुधवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस (EU MP Press Conference) कर यह बात साफ कर दी है कि, वह इस दौरे पर क्यों आए और इसका मकसद क्या है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्‍या बोले EU सांसद :

EU सांसदों ने कहा कि, हमारे इस दौरे को लेकर गई गलत आलोचनाएं की जा रही हैं एवं हमारे दौरे को गलत प्रचारित किया गया, दौरे पर यह विवाद बिल्‍कुुुल सही नहीं है और यह एक सामान्य दौरा है। हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि, हमें भारतीय राजनीति से मतलब नहीं है। एक सांसद ने कहा- "मैं 40 साल में करीब 20 बार भारत के कई शहरों में आया हूं और इस बार हमारा लक्ष्य जम्मू-कश्मीर को लेकर जानकारी हासिल करना था।"

आतंकवाद मसला यूरोप के लिए काफी महत्वपूर्ण :

इसके अलावा सांसदों ने आतंकवाद के मसले पर कहा कि, ''हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में साथ हैं, आतंकवाद का मसला यूरोप के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है।"

जब उनसे सवाल पूछा गया कि, क्या वह इस दौरे की रिपोर्ट यूरोपीय संसद में जमा करेंगे, तो उन्होंने कहा कि वह ऐसा नहीं करेंगे।

वहीं प्रतिनिधिमंडल में शामिल एक सांसद ने आतंकवाद के खिलाफ भारत का पुरजोर समर्थन करते हुए कहा कि, पाकिस्तान से दहशतगर्दों को फंडिंग होती है। जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद सबसे बड़ी समस्या है और इसके खिलाफ जंग में हम भारत के साथ हैं।

यूरोपीय सांसदों की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहीं ये बाते-

अनुच्छेद 370 पर सांसदों का कहना-

यूरोपीय यूनियन (EU) सांसदों सबसे बड़े मुद्दे अनुच्छेद 370 पर कहा कि, यह भारत का आंतरिक मामला है, इस पर भारत-पाकिस्तान को एक-दूसरे से बातचीत करनी चाहिए।

सेना से पूछे आतंक से निपटने के तरीके :

वहीं ईयू सांसद ने यह बात भी कहीं कि, हमने अपने दौरे के दौरान भारत सेना से आतंक से निपटने के तरीके पूछे, तो उन्होंने कहा- ''अब कश्मीर में विकास अच्छे तरीके से हो रहा है।''

ईसाईयों की हालत से हम चिंतिंत :

EU सांसदों ने कहा कि, ''पाकिस्तान में ईसाईयों की हालत से हम चिंतिंत हैं और यह स्थिति दुनियाभर में है। कश्मीर पर कई देशों द्वारा जारी की गई एडवाइजरी पर एक सांसद ने कहा कि, वह यूरोप के लोगों से कश्मीर जाना चाहिए।'' कश्मीर में बहुत भ्रष्टाचार है और अब वहां हालात सुधर रहे है। कश्मीर के लोग विकास, शांति और स्कूल-कॉलेज चाहते हैं, हम आपकी समस्या समझने के लिए ही कश्मीर में हैं और हम हिटलर के समर्थक नहीं हैं।

इस दौरान EU सांसद ने कश्मीर में मजदूरों की हत्या पर कहा कि, आतंकियों की ओर से ऐसी हत्याएं किया जाना दर्दनाक है, मजदूरों की हत्या पर दु:ख है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलिग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलिग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT