भारत: राष्ट्रपति ने गिरीश चंद्र मुर्मू को दिलाई शपथ-संभाला CAG का पदभार
भारत: राष्ट्रपति ने गिरीश चंद्र मुर्मू को दिलाई शपथ-संभाला CAG का पदभार Social Media
जम्मू और कश्मीर

भारत: राष्ट्रपति ने गिरीश चंद्र मुर्मू को दिलाई शपथ-संभाला CAG का पदभार

Author : Priyanka Sahu

भारत। जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल पद से इस्तीफा देने वाले गिरीश चंद्र मुर्मू ने आज शनिवार को भारत के नियंत्रक व महालेखा परीक्षक (CAG) के तौर पर कार्यभार संभाल लिया है।

राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ :

जम्मू-कश्मीर के पूर्व उप-राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू को आज राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। राष्ट्रपति भवन के अशोक हॉल में आयोजित समारोह में उन्होंने राष्ट्रपति कोविंद के समक्ष पद की शपथ ली, अब गिरीश चंद्र मुर्मू भारत के नए नियंत्रक व महालेखा परीक्षक (CAG) होंगे।

इससे पहले जीसी मुर्मू ने CAG ऑफिस में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और संविधान निर्माता भीम राव अंबेडकर को नमन किया।

बताते चलें, केंद्र सरकार ने गिरीश चंद्र मुर्मू के जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल पद से त्यागपत्र देने के एक दिन बाद देश का नया नियंत्रक और महालेखा परीक्षक नियुक्त किया था, गिरीश चंद्र मुर्मू ने राजीव महर्षि का स्थान लिया। 1978 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी महर्षि का कार्यकाल 7अगस्त को पूरा हो गया, महर्षि को साल 2017 में सीएजी नियुक्त किया गया था।

कौन है गिरीश चंद्र मुर्मू :

मूल रूप से ओडिशा के रहने वाले गिरीश चंद्र मुर्मू 1985 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी हैं। नवंबर 1959 को जन्मे मुर्मू ने पॉलिटिकल साइंस में परास्नातक के साथ एमबीए भी किया है, वे बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के छात्र रह चुके, उन्हें तेज-तर्रार अफसर माना जाता है। इसके अलावा उन्होंने गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री रहे नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव का पद भी संभाला।

क्या होता है CAG ?

भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (CAG ) एक संवैधानिक पद है, इस पद पर रहने वालों पर केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के खातों की लेखापरीक्षा करने की प्राथमिक जिम्मेदारी होती है और कैग की लेखापरीक्षा रिपोर्टों को संसद और राज्य विधानसभाओं में पेश किया जाता है। सरल शब्दों में अगर कहे तो, सरकार जो भी धन खर्च करती है, कैग उस खर्च की गहराई से जांच पड़ताल करता है और पता लगाता है कि धन सही से खर्च हुआ है या नहीं... यह केंद्र और राज्य सरकार दोनों के सार्वजनिक खातों और आकस्मिक निधि का परीक्षण करता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT