कश्मीर में रियाज नायकू के खात्मे के बाद अब नए कमांडर की तलाश
कश्मीर में रियाज नायकू के खात्मे के बाद अब नए कमांडर की तलाश Social Media
जम्मू और कश्मीर

कश्मीर में रियाज नायकू के खात्मे के बाद अब नए कमांडर की तलाश

Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। देश में फैली खतरनाक कोरोना वायरस की महामारी के युद्ध स्‍तर की जारी जंग बीच जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकियों की हरकतों का सुरक्षाबल भी करारा जवाब दे रहे हैं, यहां तक की सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर रियाज नायकू को भी मौत के घाट उतार दिया है, जिसके बाद अब नए कमांडर की तलाश जारी है।

कौन बनेगा नया कमांडर :

अब सुरक्षाबलों की नजर इस बात पर टीकी है कि, आखिर घाटी में आतंकवादी संगठन का नया कमांडर अब कौन बनेगा, इसकी चर्चा बनी हुई है। हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि, हिजबुल में टॉप की इस जगह पर डॉक्टर सैफुल्ला यानी अबु मुसैद और जुनैद सहराई में से कोई भी एक आ सकता है।

बता दें कि, सुरक्षाबलों की हिट लिस्ट में शामिल रियाज नायकू को कुछ दिन पहले ही मुठभेड़ के दौरान मार गिराया था, जिससे कारण हिजबुल में टॉप की जगह खाली हो गई है।

नायकू का खात्‍मा सुरक्षाबलों के लिए बड़ी कामयाबी :

कश्मीर घाटी में अल कायदा से जुड़े अंसार गजवातुल हिंद (AGH) के चीफ बुरहान कोका के बाद रियाज नायकू का खात्मा कर सुरक्षाबलों ने बड़ी कामयाबी हासिल है। आईजीपी कुमार के मुताबिक, कश्मीर में 3 टॉप आतंकी कमांडर मारे गए हैं, जिनमें नाम इस प्रकार हैं।

  • जैशे मोहम्मद का कारी यासिर

  • बुरहान कोका

  • रियाज नायकू

कौन है अबु मुसैद :

दरसअल, नया कमांडर बनने के लिए चर्चा में बने डॉक्टर सैफुल्ला यानी अबु मुसैद पुलवाला जिले के मलंगपोरा का रहने वाला बताया जाता है, साथ ही बुरहान वानी के 12 आतंकियों की टोली का हिस्सा था। साथ ही मोस्ट वांटेड आंतकवादियों की सूची में शामिल डॉक्टर सैफुल्ला घाटी में हिजबुल का नया चेहरा हो सकता है, क्‍योंकि वह A++ कैटगरी का आतंकी है।

कौन है जुनैद सहराई :

नया कमांडर के लिए दूसरे नाम की चर्चा में जुनैद सहराई है, जो जिलानी गुट का चीफ है1 वर्ष 2018 में इस आतंकी संगठन से जुड़ा था। इसी की चलते जुनैद सहराई के हिजबुल का कमांडर बनने की अधिक गुंजाइश मानी जा रही है। बताया जाता है कि, जुनैद सहराई के पिता अशरफ सेहराई जमीयत-ए-इस्लामी के कट्टर समर्थक हैं और अलगाववादियों से उनके अच्छे रिश्ते हैं।

कौन था रियाज नाइकू :

बताते चलें कि, कश्मीर में रियाज नायकू हिज़्बुल मुजाहिदीन का चीफ था और उस पर 12 लाख रुपये का इनाम था। वर्ष 2012 में 33 साल की उम्र में सब्ज़ार के मारे जाने के बाद हिज़्बुल का कमांडर बना था।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT