बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच जम्मू कश्मीर में भी लागू किया गया नाईट कर्फ्यू
बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच जम्मू कश्मीर में भी लागू किया गया नाईट कर्फ्यू Social Media
जम्मू और कश्मीर

बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच जम्मू कश्मीर में भी लागू किया गया नाईट कर्फ्यू

Author : Kavita Singh Rathore

जम्मू कश्मीर। पूरे भारत में एक बार फिर कोरोना और कोरोना के नए Omicron वेरिएंट का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। देश में अब कोरोना का आंकड़ा 2 लाख के पार पहुंच चुका है। ऐसे में कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। इनमें जम्मू कश्मीर का नाम बड़े स्तर पर है। कोरोना और नए Omicron वेरिएंट से बचने का सबसे अच्छा उपाय सावधानी से घर में रहना या जरूरत पड़ने पर ही घर से निकलना है, इस बात को ध्यान में रखते हुए जम्मू कश्मीर में नाइट कर्फ्यू लागू करने का फैसला किया है।

जम्मू-कश्मीर में लागू हुआ नाईट कर्फ्यू :

दरअसल, जम्मू कश्मीर में भी एक बार फिर कोरोना का प्रकोप तेजी से बढ़ता नजर आरहा है। ऐसे में वहां के सरकार ने कोरोना के मामलों को लेकर चिंता जताते हुए केंद्र शासित प्रदेश में वीकेंड कर्फ्यू सहित पहले से जारी गाइडलाइन को बरकरार रखते हुए नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं, सरकार ने अब जम्मू-कश्मीर में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाईट कर्फ्यू लागू करने का ऐलान किया है। साथ ही कोरोना से रोकथाम के लिए कोरोना की गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने के लिए कहा है। राज्य कार्यकारी समिति ने प्रदेश में कोरोना स्थिति की समीक्षा करने के बाद यह फैसला किया है। इस मामले में सरकार ने कहा है कि, 'जम्मू-कश्मीर में लगाए गए प्रतिबंध अगले आदेश तक लागू रहेंगे। वीकेंड पर गैर-जरूरी आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध के साथ-साथ रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक रात का कर्फ्यू लागू रहेगा।'

अन्य प्रतिबंध रहेंगे जारी :

बताते चलें, जम्मू कश्मीर में अन्य कई और प्रतिबंध भी लागू किये गए हैं। इनके तहत-

  • इंडोर या आउटडोर कार्यक्रम में 25 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते।

  • बैंक्वेट हॉल में कोविड निगेटिव रिपोर्ट वाले 25 वैक्सीनेटेड लोग ही प्रवेश कर सकते हैं।

  • खुले मैदान में कुल क्षमता का 25% लोग शामिल हो सकते हैं।

  • SOP का पालन करते हुए सिनेमा हॉल, थियेटर, जिम और स्वीमिंग पूल जैसी गतिविधियों में कुल क्षमता के 25% लोगों को ही अनुमति दी गई है।

  • सभी स्कूल, कॉलेज, आईटीआई, कोचिंग सेंटर को ऑनलाइन जारी रखे गए हैं।

  • नाइट कर्फ्यू के दौरान भी गैर जरूरी आवाजाही नहीं की जा सकेगी।

  • सभी जिलों में मौजूदा नियंत्रण उपायों के अलावा अतिरिक्त दिशा-निर्देशों लागू किये गए हैं।

गौरतलब है कि, जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के नए 2456 मामले सामने आ चुके हैं। जबकि, 380 लोग ठीक हुए और 5 लोगों की मौत हो गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT