जम्मू-कश्मीर में नितिन गडकरी
जम्मू-कश्मीर में नितिन गडकरी Social Media
जम्मू और कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में नितिन गडकरी, सोनमर्ग में जोजिला टनल के निर्माण कार्य का किया निरीक्षण

Priyanka Sahu

जम्मू-कश्मीर, भारत। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज सोमवार को जम्मू-कश्मीर दौरे पर है। इस दौरान मंत्री नितिन गडकरी ने जोजिला सुरंग परियोजना के तहत सोनमर्ग में बन रहे जोजिला टनल के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। इस मौके पर उनके साथ जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद रहे। दोनों नेताओं ने सोनमर्ग में जोजिला टनल के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया।

एक साल के अभ्यास, परामर्श के बाद इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया :

जम्मू-कश्मीर में जोजिला टनल के निर्माण कार्य के निरीक्षण के मौके पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्‍होंने कहा- एक साल के अभ्यास, परामर्श और शोध के बाद हमने इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया। -26 डिग्री सेल्सियस में लोगों ने यहां पर काम किया। कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इस प्रोजेक्ट में हमने जिस आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया है उससे टनल को बनाने में 5000 करोड़ तक कम खर्च हुए हैं।

इस टनल से जम्मू-कश्मीर में पर्यटन में 2-3 गुना वृद्धि होगी :

इस टनल के बनने से जम्मू-कश्मीर में पर्यटन में 2-3 गुना वृद्धि होगी और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। टनल का 38% काम पूरा हो चुका है।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

साढ़े छह किलोमीटर लंबी है यह सुरंग :

बता दें कि, जोजिला सुरंग परियोजना के तहत श्रीनगर और लद्दाख को जोड़ने वाली जेड मोड़ सुरंग का कार्य चल रहा है, जो साढ़े छह किलोमटर लंबी है। इस बारे में मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एमइआइएल) के साइट प्रभारी संजय शर्मा के हवाले से सामने आई जानकारी के अनुसार, ''गगनगीर से सोनमर्ग को जोड़ने वाली यह सुरंग साढ़े छह किलोमीटर लंबी है। इसके खुलने के बाद सोनमर्ग मार्ग बंद नहीं होगा। वहीं, लद्दाख के लोगों सहित सेना को 24 घंटे यातायात की सुविधा मिलेगी। इस सुरंग का निर्माण कार्य 2015 में शुरू हुआ था।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT