PM Modi Jammu Visit
PM Modi Jammu Visit Raj Express
जम्मू और कश्मीर

PM Modi Jammu Visit : अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर के विकास में दीवार थी, BJP सरकार ने हटा दी - पीएम मोदी

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • 32,000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की परियोजनाओं का शुभारंभ।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू में किया यामी गौतम की फिल्म 370 का जिक्र।

  • सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की बात।

PM Modi Jammu Visit : जम्मू कश्मीर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जम्मू में कई हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर जम्मू कश्मीर के कई बड़े नेता मौजूद रहे। प्रधानमंत्री ने जम्मू में जनता को सम्बोधित करते हुए धारा 370 का जिक्र किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, "आज हम एक नया जम्मू-कश्मीर बनते हुए देख रहे हैं। प्रदेश के विकास में सबसे बड़ी दीवार अनुच्छेद-370 की थी, इस दीवार को भाजपा सरकार ने हटा दिया है। अब जम्मू कश्मीर संतुलित विकास की ओर बढ़ रहा है।"

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, नया भारत अपनी वर्तमान पीढ़ी को आधुनिक शिक्षा देने के लिए ज्यादा से ज्यादा खर्च कर रहा है। बीते 10 साल में देश में रिकॉर्ड संख्या में स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ का निर्माण हुआ है। यहां जम्मू-कश्मीर में ही करीब 50 नए डिग्री कॉलेज स्थापित किए जा चुके हैं। अब हमने विकसित जम्मू-कश्मीर का संकल्प लिया है। मुझे आप पर विश्वास है कि हम विकसित जम्मू-कश्मीर बनाकर रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार को जम्मू में 32,000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्‍यास किया गया। मौलाना आज़ाद स्टेडियम में कार्यक्रम आयोजित किया गया था। ये परियोजनाएं स्वास्थ्य, शिक्षा, रेल, सड़क, विमानन, पेट्रोलियम, नागरिक बुनियादी ढांचे सहित कई क्षेत्रों से संबंधित हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू-कश्मीर के लगभग 1500 नवनियुक्‍त सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति आदेश भी वितरित किये। प्रधानमंत्री 'विकसित भारत विकसित जम्मू' कार्यक्रम के तहत विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की।

370 की ताकत :

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 370 की ताकत देखिए! अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद, अब आगामी लोकसभा चुनावों में भाजापा को '370' (सीटें) और एनडीए को 400+ सीटें मिलेंगी। मैं विश्वास दिलाता हूं कि कोई भी पीछे नहीं रहेगा और सभी मिलकर आगे बढ़ेंगे।

70 साल से अधूरे सपने :

पीएम मोदी ने कहा कि, 70 साल से अधूरे, आपके सपने आने वाले कुछ ही वर्षों में मोदी पूरे करके देगा। आज जब दुनिया, जम्मू-कश्मीर में G-20 का आयोजन होते देखती है, तो इसकी गूंज बहुत दूर तक पहुंचती है। पूरी दुनिया, जम्मू-कश्मीर की सुंदरता, यहां की परंपरा-संस्कृति और आप सभी के स्वागत से बहुत प्रभावित हुई है। आज हर कोई जम्मू-कश्मीर आने के लिए तत्पर है। जब मैं लखपति दीदी की बात करता हूं, तो दिल्ली के AC कमरों में बैठकर जो दुनियाभर की गंध उछालते रहते हैं, उनके गले से उतरता ही नहीं हैं कि कोई गांव में लखपति दीदी बन सकता है।

फिल्म 370 का प्रधानमंत्री ने किया जिक्र :

प्रधानमंत्री ने कहा, भारत के संविधान में जिस सामाजिक न्याय का भरोसा दिया गया है, वो भरोसा पहली बार जम्मू-कश्मीर के सामान्य जन को भी मिला है। हमारे शरणार्थी परिवार हों, वाल्मिकी समुदाय हो, सफाई कर्मचारी हों, उनको लोकतांत्रिक हक मिला है। मैंने सुना है, इसी हफ्ते 370 को लेकर कोई फिल्म आने वाली है। पूरे देश में आपकी जय जयकार होने वाली है। अच्छा है, लोगों को सही जानकारी मिलेगी।

जम्मू-कश्मीर परिवार राजनीति से मुक्त

परिवार वाद पर हमला बोलते हुए पीएम ने कहा, जो सरकारें सिर्फ एक परिवार को आगे बढ़ाने में जुटी रहती हैं, वो सरकारें अपने राज्य के दूसरे युवाओं का भविष्य ताक पर रख देती हैं। ऐसी परिवारवादी सरकारें युवाओं के लिए योजनाएं बनाने पर भी प्राथमिकता नहीं देती। सिर्फ अपने परिवार के बारे में सोचने वाले लोग कभी आपके परिवार की चिंता नहीं करेंगे। मुझे खुशी है कि जम्मू-कश्मीर को इस परिवार राजनीति से मुक्ति मिल रही है।

पहले जम्मू-कश्मीर से सिर्फ निराशा की खबरें आती थीं :

पीएम मोदी ने कहा, जम्मू-कश्मीर बहुत दशकों तक परिवारवाद की राजनीति का शिकार रहा है। परिवारवाद की राजनीति करने वालों ने हमेशा सिर्फ अपना स्वार्थ देखा है, आपके हितों की चिंता नहीं की है। परिवारवाद की राजनीति का सबसे ज्यादा अगर कोई नुकसान उठाता है, तो हमारे युवा उठाते हैं। एक वो दिन भी थे, जब जम्मू-कश्मीर से सिर्फ निराशा की खबरें आती थीं। बम, बंदूक, अपहरण, अलगाव... ऐसी ही बातें जम्मू-कश्मीर का दुर्भाग्य बना दी गई थीं लेकिन आज जम्मू-कश्मीर विकसित होने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है।अब हमने विकसित जम्मू-कश्मीर का संकल्प लिया है। मुझे आप पर विश्वास है कि हम विकसित जम्मू-कश्मीर बनाकर रहेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT