वैष्णो देवी तीर्थयात्रियों को जल्द मिलेगी आरएफआईडी कार्ड की सुविधा
वैष्णो देवी तीर्थयात्रियों को जल्द मिलेगी आरएफआईडी कार्ड की सुविधा Social Media
जम्मू और कश्मीर

वैष्णो देवी तीर्थयात्रियों को जल्द मिलेगी आरएफआईडी कार्ड की सुविधा

News Agency

जम्मू। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड तीर्थयात्रियों की सुगम और सुरक्षित यात्रा के लिए जल्द ही मौजूदा यात्रा पर्ची के स्थान पर रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान पत्र (आरएफआईडी) सुविधा उपलब्ध करायेगा। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने यूनीवार्ता को बताया कि जम्मू कश्मीर में रियासी जिले के कटरा आधार शिविर में त्रिकुटा पहाड़ी पर स्थित श्री माता वैष्णो देवी गुफा मंदिर में दर्शन के लिए प्रत्येक वर्ष लगभग एक करोड़ श्रद्धालु आते हैं। तीर्थयात्रियों पर नजर रखने के लिए, विशेष रूप से जो भीड़ में गुम हो जाते हैं या अपने ग्रुप/ परिवार से बिछड़ जाते हैं, जल्द ही एक पूर्ण आरएफआईडी सुविधा की शुरूआत की जाएगी। इसका ट्रायल शुरू हो चुका है और आने वाले सप्ताहों में इसे पूर्ण रूप से जारी किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आरएफआईडी कार्डधारी तीर्थयात्रियों को आधार शिविर कटरा से भवन तक 13 किलोमीटर लंबी यात्रा के दौरान ट्रैक किया जा सकता है, जो न केवल आगंतुकों के लिए बल्कि श्राइन बोर्ड और अन्य यात्रा सुविधा एजेंसियों के लिए भी एक वरदान साबित होगा। गौरतलब है कि अभी प्रतिदिन 20,000 से 25,000 हजार लोग भवन में मत्था टेकने के लिए कटरा आधार शिविर पहुंच रहे हैं। जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल एवं श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष मनोज सिन्हा ने गत 28 जुलाई को श्री माता वैष्णो देवी श्राइन की यात्री कतार प्रबंधन प्रणाली (स्काई वॉक) और अन्य बुनियादी परियोजनाओं की ई-नींव रखी थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT