JAC ने लिया झारखंड में स्कूल खोलने को लेकर यह फैसला
JAC ने लिया झारखंड में स्कूल खोलने को लेकर यह फैसला Social Media
भारत

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने लिया झारखंड में स्कूल खोलने को लेकर यह फैसला

Author : Kavita Singh Rathore

झारखंड, भारत। जहां, देश में एक बार फिर कोरोना के मामलों ने तांडव मचाना शुरू कर दिया है। वहीं, कुछ राज्यों को छोड़ कर लगभग राज्यों में कोरोना की रफ्तार धीमी पड़नी शुरू हो गई है। जिसके चलते अब एक-एक करके राज्यों में स्कूल खोलने को लेकर फैसले लिए जा रहे हैं। जी हां, देश में कोरोना से बने हालातों को मद्देनजर रखते हुए मार्च से ही सभी राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए थे। चूँकि, बीच में मामलों में गिरावट को मद्देनजर रखते हुए लगभग सभी स्कूल और कॉलेजों को खोला भी गया था, लेकिन इस साल की शुरुआत से फिर स्कूल बंद किये गए थे। वहीं, अब कई राज्यों के बाद झारखंड सरकार ने भी इस मामले में विचार करते हुए राज्य में सभी स्कूल और कॉलेजों को 100% क्षमता के साथ खोलने का ऐलान कर दिया है।

झारखंड में फिर से खुलेंगे स्कूल :

दरअसल, इस साल की शुरुआत से फिर से बंद किये गए देशभर के स्कूलों को कई राज्यों में दोवारा खोलने शुरू कर दिया गया है। इन्हीं राज्यों की राह चलकर अब स्टूडेंट्स की पढ़ाई के हो रहे नुकसान को देखते हुए झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने भी स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला कर लिया है। इस फैसले के तहत झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने राज्य में क्लास 8th से 12th तक के विद्यार्थियों को राहत देने का ऐलान किया है। इसके अलावा JAC ने विद्यार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 01 से 08 फरवरी तक स्कूल खोलने का निर्णय लिया है।

JAC अध्यक्ष का कहना :

बताते चलें, जो स्टूडेंट्स ने किसी कारणवश अपना परीक्षा फॉर्म नहीं भर पाए थे या रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए थे, उनको 01 से 08 फरवरी तक मौका दिया जा रहा है। राज्य में लिए गए इन फैसलों को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो ने कहा कि, "कोविड काल में स्कूल बंद रहने के कारण कई छात्र छात्राओं ने अपना फॉर्म नहीं भरा था। जिस वजह से लगातार शिकायत आ रही थी। इस दिशा में कदम उठाते हुए यह निर्णय लिया गया है। साथ ही एक सप्ताह यानी 08 फरवरी तक सभी स्कूल भी खोले जाने का निर्णय लिया गया है। ताकि रजिस्ट्रेशन व फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो सके। बता दें कि पिछले 5 माह से जैक में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष की नियुक्ति नहीं होने के कारण ये सारे कार्य पेंडिंग पड़े थे। जैक ने अब राज्य के छात्र-छात्राओं को यह मौका दिया है।"

JAC के सचिव का कहना :

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) के सचिव महीप सिंह ने कहा कि, '8 फरवरी तक राज्य के सभी स्कूल खुले रहेंगे। लेकिन सभी स्कूलों में सरकार द्वारा जारी कोविड गाइड लाइन का शत प्रतिशत अनुपालन करने का भी सख्त दिशा निर्देश दिया गया है। दिव्यांग छात्र छात्राओं के लिए भी विशेष प्रावधान किया गया है। स्कूल के अलावा घर आकर वे अपना कार्य पूरा कर सकते हैं। इस संबंध नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। सभी स्कूल प्रधानों को इसकी सूचना दी गई है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT