बाबूलाल मरांडी
बाबूलाल मरांडी Raj Express
झारखंड

हेमंत सोरेन ने धनबाद जिले के एसपी को बना रखा है अपना वसूली एजेंट : बाबूलाल मरांडी

राज एक्सप्रेस

हाइलाइट्स :

  • झारखंड में बेहिसाब अपराध बढ़ा है।

  • सबका प्रमोशन हो गया परंतु वसूली करने के लिए इनका प्रमोशन नहीं हुआ।

  • घर बनाने के लिए बालू पर भी लोगों को आफत है।

रांची, झारखंड। भारतीय जनता पार्टी के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने कहा कि धनबाद सहित पूरे झारखंड में कानून व्यवस्था चौपट हो चुकी है।

बाबूलाल मरांडी ने मंगलवार को संकल्प यात्रा के तहत निरसा विधानसभा में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में भ्रष्टाचार चरम पर है। राज्य सरकार को इसकी कोई चिंता नहीं है। झारखंड में बेहिसाब अपराध बढ़ा है। धनबाद में एसपी हैं। सबका प्रमोशन हो गया परंतु वसूली करने के लिए इनका प्रमोशन नहीं हुआ। हेमंत सोरेन ने धनबाद जिले के एसपी को अपना वसूली एजेंट बना रखा है l यहां के एसपी अपराधियों के साथ मिलकर रंगदारी वसूल रहे हैं। जनता से लूटे गए इन्हीं पैसों से हेमंत अपने कोर्ट-कचहरी का खर्चा निकाल रहे हैं। पलामू में पदस्थापन के दौरान इनके एक कारनामे से हमने पत्र लिखकर सरकार को अवगत कराया परंतु सरकार को कोई फर्क नहीं पड़ा। वैसे दागी अधिकारी को धनबाद जैसे जिला में सरकार पदस्थापित करके रखी है तो दाल में कुछ काला जरूर है। यह तो राज्य की स्थिति है, फिर कैसे कानून व्यवस्था ठीक होगी।

बाबूलाल मरांडी ने कहा कि सरकार का काम होता है कानून व्यवस्था ठीक कराना लेकिन आज झारखंड में क्या हो रहा है किसी से छुपा नही है यहां प्रत्येक दिन चोरी, डकैती, लूट, अपहरण, हत्या यहाँ तक कि बहु बेटियों की इज्जत भी सुरक्षित नही है, आखिर यह स्थिति क्यों पैदा हुई।
जब झारखंड में भाजपा की सरकार होती है तो अपराधी खौफ खाते हैं झारखंड से भाग खड़े होते हैं लेकिन जब राज्य में हेमंत सोरेन के नेतृत्व में सरकार बनती है तो अपराधी बेखौफ होकर अपराध करते हैं आखिर पुलिस करती क्या है ?

बाबूलाल मरांडी ने कहा कि पुलिस का काम है चोरों को पकड़ना, अपराधियों को पकड़ना, उनको जेल में डालना उनको सजा दिलाना लेकिन हेमंत सोरेन ने पुलिस को वसूली में लगा रखा है. चाहे कोयला की वसूली हो, नदी से बालू की वसूली हो अगर आप हरा-हरा नोट देंगे तो आपको छोड़ेंगे नही तो आप कोर्ट से जमानत कराओ। घर बनाने के लिए बालू पर भी लोगों को आफत है।

उन्होंने कहा कि हमलोगों ने सरकार से कहा कि आप ऑक्शन कर दीजिए या झारखंड के अंदर इसे फ्री कर दीजिए और बॉर्डर पर चेकपोस्ट लगा दीजिए। ताकि कोई बंगाल, यूपी, बिहार राज्य में बालू ना ले जा सके। पार्टी सरकार के कानों पर जूं नहीं रेंगी। बॉर्डर पूरा खुला हुआ है। कोयला, बालू की तस्करी बेरोकटोक जारी है। वहीं दूसरी ओर कोई घर के लिए साइकिल से भी बालू ले जाता है तो परेशान किया जाता है।

बाबूलाल मरांडी ने कहा कि दो दिन पूर्व अखबार में एक रिपोर्ट छपी कि 6 महीनों में 23 कारोबारियों को हत्या की हुई है। इसमें 9 लोगों ने अपनी सुरक्षा को लेकर पुलिस से गुहार लगाई थी। अगर सुरक्षा सरकार उपलब्ध करा दी जाती तो शायद वे बच जाते। आखिर इनकी हत्या का जिम्मेवार कौन हैं? ऐसे सारे मामले की जांच सीबीआई से कराकर दोषी पर सजा मिले। हेमंत सोरेन की सरकार नहीं करा पाती है तो जब भी बीजेपी की सरकार आएगी तो हम इसकी जांच कराएंगे और दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। धनबाद में एक बच्ची के साथ दुष्कर्म होता है, एफआईआर होता है, 164 में बयान होता है पर आरोपी गिरफ्त से बाहर है।

बाबूलाल मरांडी ने कहा कि आज सरकारी दफ्तरों में बिना पैसा कोई काम नहीं होता है। आय,आवासीय, जाति प्रमाण पत्र तो छोड़ दीजिए मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने में भी पैसा लगता है। राशनकार्ड में नाम जोड़ने में 1000 से 5000 रुपए तक वसूले जा रहे हैं। पड़ताल करने पर पता चला कि वसूलीबाज करने वालों को मोबाइल रिचार्ज की तर्ज पर ऊपर तक हर माह पैसा भेजना पड़ता है। भ्रष्टाचार हर स्तर पर है।

बाबूलाल मरांडी ने कहा कि भ्रष्टाचार रोकना कठिन काम नहीं है। जिस दिन लोग ट्रांसफर पोस्टिंग में पैसे और विकास योजनाओं में कमीशन लेना बंद कर दें, दावा करता हूं कि भरष्टचार काफी हद तक खत्म हो जाएगा, अधिकारी को पैसे लेने की हिम्मत नहीं होगी।। दलाल बिचौलिए घूम रहे हैं, पैसे वसूल रहे हैं। मुख्यमंत्री तक पैसा पहुंच रहा है। आखिर भ्रष्टाचार कैसे रुकेगा ? जमीन, बालू, कोयला, लोहा की लूट मची है। लुटेरों, चोरों और भ्रष्ट अफसरों को सुरक्षा में एके 47 धारी सिपाही की सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराई जाती है लेकिन लगातार धमकी पाने वाले कारोबारियों को सुरक्षा देने में सरकार और पुलिस विफल रही है। कारोबारियों को एसएमएस और व्हाट्सएप पर धमकी दी जाती है, कारोबारी शहर को छोड़ने को विवश हैं परंतु सरकार को इनकी कोई चिंता नहीं है। भ्रष्टाचार मुक्त शासन और अपराध मुक्त झारखंड बनाना है, यही संकल्प लेकर जाना है।

उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री ने मां-बहनों के लिए रसोई गैस पर 200 रूपए की सब्सिडी दी। वहीं उज्जवला योजना के लाभुकों को पहले से 200 मिलता था , फिर 200 सब्सिडी दी, इस प्रकार 400 रूप्ए की सब्सिडी गरीब मां बहनों को देने का का काम मोदी सरकार ने दिया। भगवान विश्वकर्मा पूजा के दिन, इसी दिन मोदी जी का जन्मदिन भी है उन्होंने देश के परंपरागत कारीगरों को नई तकनीक से जोड़ने के लिए 13000 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है। प्रधानमंत्री सबके बारें में सोचते हैं। सबका साथ, सबका विकास सबका विश्वास और सबका प्रयास का उनका मूलमंत्र है। सभी के सहयोग से ही देश तरक्की करेगा।
बाबूलाल मरांडी ने कहा कि 18 से 22 सितंबर तक संसद के विशेष सत्र में दोनों सदन से महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का विधेयक पारित कराकर मोदी सरकार ने महिलाओं को बड़ी सौगात दी है। दुनियां के किसी देश में ऐसा नहीं है लेकिन मोदी सरकार ने ऐसा कर इतिहास रच दिया। लोकसभा और विधानसभा चुनावों में 33 प्रतिशत सीट महिलाओं के लिए आरक्षित होगी। हमारे देश में प्राचीन काल से नारियों की पूजा होती है नरेंद्र मोदी ने उसी परंपरा को आगे बढ़ाया है। हमारी मां बहनों के बारे में किसी अन्य सरकार ने चिंता नहीं की, नरेंद्र मोदी सरकार ने इनकी चिंता की।

बाबूलाल मरांडी ने कहा कि जब जब देश में, प्रदेशों में बीजेपी की सरकार बनती है तब विकास का काम होता है और जब कांग्रेस, जेएमएम , राजद की सरकार बनती है तो लूट खसोट होता है। कोयला, बालू, पत्थर की चोरी होती है। कांग्रेस ने वर्षों तक देश में शासन किया लेकिन देश और प्रदेश की स्थिति किसी से छुपी नहीं है। झारखंड में 2000 के पहले का दृश्य याद कीजिए। कांग्रेस व उनकी सहयोगी दलों ने कभी गांवों की चिंता नहीं की। जब बीजेपी की सरकार बनी तो गांवों तक सड़कों का जाल बिछाया गया। नदी नालों में पुल पुलिया बना। ये बीजेपी की देन है। बिजली की स्थिति को ही याद कीजिए। नरेंद्र मोदी की सरकार ने संकल्प के तहत सभी गांव में बिजली पहुंचाने का काम किया। आज धनबाद सहित प्रदेश के अन्य जिलों में बिजली की स्थिति काफी बदतर है। बमुश्किल 10 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। यहां कोयला होने की उपलब्धता के बावजूद यह स्थिति शर्मनाक है।

उन्होंने कहा कि निरसा और जामताड़ा से जुड़ा हुआ पुल आज भी नहीं बन पाया। हमने अपने सीएम काल में प्रयास किया परंतु कुछ कारण वश नहीं बन पाया परंतु हेमंत सोरेन तो संथाल के इलाके के हैं उन्होंने चार वर्षों के शासन में इस दिशा में कोई सार्थक प्रयास नहीं किया। इस सरकार को विकास की कोई चिंता नहीं है। हेमंत सरकार नियुक्ति वर्ष का ढोल पीटती रही है परंतु चार वर्षों से नियुक्ति वर्ष का कहीं अता पता नहीं है। सरकार की गलत और असंवैधानिक नियमावली के पेंच में राज्य के युवा पिस रहे हैं। स्कूलों में शिक्षक नहीं हैं, अस्पतालों में डॉक्टर, नर्स नहीं हैं। कौन पढ़ाएगा, कौन इलाज कराएगा इसकी सरकार को चिंता नहीं है। प्रधानमंत्री गरीबों की चिंता कर आयुष्मान योजना का लाभ गरीबों को देते हैं पर इसका लाभ सही तरीके से मिलता है या नहीं इसको कोई देखने वाला नहीं है।

बाबूलाल मरांडी ने कहा कि बीजेपी के हाथों ही झारखंड का विकास संभव है। देश के अंदर जिन लोगों ने वर्षों तक लूटा है, मोदी जी के नेतृत्व में उन लुटेरों, दलालों को पकड़ा जा रहा है तो परिवार और पैसे की राजनीति करने वाले मोदी जी को रोकने के लिए सारे लोग एक हो रहे हैं। देश की चिंता करने वाले, किसानों, गरीबों, महिलाओं की चिंता करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हम सबों को भी खड़ा होना होगा। यही आपसे आग्रह करने आया हूं। हम सबको मिलकर इस सरकार को उखाड़ फेंकना है। यही संकल्प लेकर आप सभी जाएं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT