खूंटी में PM मोदी ने विकास परियोजनाओं की दी सौगात
खूंटी में PM मोदी ने विकास परियोजनाओं की दी सौगात  Raj Express
झारखंड

खूंटी में PM मोदी ने विकास परियोजनाओं की दी सौगात व विकासशील भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाई

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • खूंटी में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास हुआ

  • PM मोदी ने पीएम जनजातीय आदिवासी न्याय महा अभियान की शुरुआत की

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी

झारखंड, भारत। झारखंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार को खूंटी में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां उन्‍होंने कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। साथ ही जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर 'विकासशील भारत संकल्प यात्रा' को हरी झंडी दिखाई।

जनजातीय गौरव दिवस को संबोधित किया :

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खूंटी में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी की एवं 'पीएम जनजातीय आदिवासी न्याय महा अभियान की शुरुआत की है। इसके बाद PM नरेंद्र मोदी ने जनजातीय गौरव दिवस को संबोधित किया।

PM मोदी ने अपने संबोधन में कहा- आज का दिन सौभाग्य से भरा हुआ है। मैं कुछ देर पहले ही भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातू से लौटा हूं। उनके परिजनों से भी बड़ी सुखद मुलाकात हुई है। उस पवित्र माटी को माथे पर लगाने का परम सौभाग्य भी मुझे मिला है। मुझे भगवान बिरसा मुंडा मेमोरियल पार्क और स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय देखने का भी अवसर मिला है। 2 वर्ष पहले आज के दिन मुझे ये संग्रहालय देश को समर्पित करने का सौभाग्य मिला था। मैं सभी देशवासियों को जनजातीय गौरव दिवस की बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। आज हम सभी झारखंड के स्थापना दिवस भी मना रहे हैं। अटल जी के प्रयास से ही इस राज्य का गठन हुआ था। अभी देश को, विशेषकर झारखंड को 50 हजार करोड़ रुपये की अलग-अलग योजनाओं का उपहार मिला है।

जनजातीय गौरव और संघर्ष के प्रतीक भगवान बिरसा मुंडा की गाथा हर देशवासी को प्रेरणा से भर देती है। झारखंड का कोना-कोना ऐसी ही महान विभूतियों, उनके हौसलों और अथक प्रयासों से जुड़ा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

विकसित भारत के 4 अमृत स्तंभ हैं -

पहला - भारत की महिलाएं, हमारी नारीशक्ति

दूसरा - भारत के किसान, हमारे पशुपालक, मछली पालक, हमारे अन्नदाता

तीसरा - भारत के नौजवान, हमारी युवाशक्ति

चौथा - भारत का मध्यम वर्ग, भारत के गरीब। इन 4 स्तंभों को हम जितना मजबूत करेंगे, विकसित भारत की इमारत भी उतनी ही ऊंची उठेगी।

  • 2014 में जब हमें आप सबने दिल्ली की गद्दी पर बैठाकर सरकार चलाने का दायित्व दिया, उस दिन से हमारा सेवाकाल शुरू हुआ है। हमारे आने से पहले भारत की एक बहुत बड़ी आबादी मूलभूत सुविधाओं से वंचित थी। देश के करोड़ों गरीबों ने इस बात की उम्मीद छोड़ दी थी कि कभी उनका जीवन बदल पाएगा। उस समय सरकारों का रवैया भी ऐसा था कि वो खुद को जनता का माई बाप समझती थी। लेकिन हमने सेवा की भावना से आपके सेवक की तरह काम करना शुरू किया।

  • जो वंचित थे, हमने उन्हें वरीयता देना शुरू किया। जिन्हें सबसे दूर समझा जाता था, सरकार खुद चलकर उनके पास गई। जो दशकों से उपेक्षित थे, हमारी सरकार उनका संबल बनी, उनकी साथी बनी।

  • हमारे देश में 110 से ज्यादा जिले ऐसे थे, जो विकास के हर क्षेत्र में पिछड़े हुए थे। पहले की सरकार बस उनकी पहचान कर के छोड़ देती थी। इन जिलों में शिक्षा, स्वास्थ सुविधाएं दशकों से दयनीय स्थिति में थी। संयोग देखिए, इन्हीं जिलों में देश की सबसे ज्यादा आदिवासी परिवार रहते थे।

  • इन जिलों को अपने हाल पर छोड़कर भारत कभी विकसित नहीं हो सकता था। इसलिए वंचितों को वरीयता के सिद्धांत पर चलते हुए हमारी सरकार ने इन जिलों को आकांक्षी जिला घोषित किया। इन जिलों में हम शिक्षा, स्वास्थ और सड़क जैसे अनेक विषयों पर शून्य से काम शुरू करके सफलता के नए शिखर पर पहुंच रहे हैं।

  • दशकों तक हमारे देश में सामाजिक न्याय और सेक्युलरिज्म को लेकर बहुत सी बातें होती रहीं। लेकिन सच्चा सेक्युलरिज्म तभी आता है, जब देश के किसी भी नागरिक के साथ भेदभाव की सारी संभावनाएं खत्म हो जाएं। सामाजिक न्याय का भरोसा तभी मिलता है, जब सबको बराबरी से, समान भावना से सरकारी योजनाओं का लाभ मिले।

  • आज से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ हो रहा है। ये यात्रा आज 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जन्मजयंती से शुरू होकर अगले साल 26 जनवरी तक चलेगी। इस यात्रा में सरकार मिशन मोड़ में देश के गांव-गांव जाएगी, हर गरीब, हर वंचित को सरकारी योजनाओं का लाभार्थी बनाया जाएगा।

  • विकसित भारत संकल्प यात्रा एक तरह से देश के गरीबों को, माताओं-बहनों को, नौजवानों को, देश के किसानों को मोदी की गारंटी है। मोदी की गारंटी यानी हर गारंटी पूरा होने की भी गारंटी। विकसित भारत के संकल्प का एक प्रमुख आधार है पीएम जनमन.. यानी पीएम जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान। इस अभियान के तहत अब हमारी सरकार उन आदिवासी भाई-बहनों तक पहुंचेगी, जिन तक कभी नहीं पहुंचा गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT