कोरोना के खिलाफ लड़ाई और मजबूत- Johnson & Johnson सिंगल डोज वैक्‍सीन की मिली मंजूरी
कोरोना के खिलाफ लड़ाई और मजबूत- Johnson & Johnson सिंगल डोज वैक्‍सीन की मिली मंजूरी Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

कोरोना के खिलाफ लड़ाई और मजबूत- Johnson & Johnson सिंगल डोज वैक्‍सीन की मिली मंजूरी

Author : Priyanka Sahu

भारत में महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण अभी जारी है, हालांकि, देश में एक के बाद एक वैक्‍सीन आने से कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई ओर मजबूत होती जा रही है। तो वहीं, कोरोना की जंग से निपटने के लिए एक मात्र हथियार वैक्‍सीन को ही माना जा रहा है। इसी के चलते देश वैक्सीनेशन का दायरा भी बढ़ रहा है और अब अमेरिकी फॉर्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) की सिंगल डोज वैक्सीन को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी :

Johnson & Johnson की सिंगल डोज वैक्सीन के बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए बताया- भारत ने टीके की अपनी डलिया (बास्केट) को और बड़ा किया। जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दे दी गई है। अब भारत के पास 5 EUA टीके हैं। यह वैक्सीन कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूत करेगी।

टीकाकरण अभियान में आएगी तेजी :

Johnson & Johnson कंपनी के मुताबिक, भारत में सिंगल डोज वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी मिलना मील का पत्थर साबित होगा। इससे टीकाकरण अभियान में तेजी आएगी। अभी तक देश में 'सीरम इंस्टीट्यूट का कोविशील्ड, भारत बायोटेक का कोवैक्सीन, रूस का स्पूतनिक वी और मॉडर्ना की वैक्‍सीन' लग रही है और अब 5वीं जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वाली वैक्सीन भी भारत को मिल गई।

सिंगल डोज वाली पहली वैक्सीन है Johnson & Johnson :

खास बात यह है कि, Johnson & Johnson की वैक्सीन सिंगल डोज वाली पहली वैक्सीन है, जिसका इस्तेमाल भारत में किया जाएगा। तो वहीं, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''अमेरिका की दवा कंपनी ने अपने टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी के लिए शुक्रवार को आवेदन दिया था और भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने उसी दिन उसे मंजूरी दे दी।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT