अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस
अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस Naval Patel - RE
भारत

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस पर जानिए देश के 5 सबसे मशहूर बाघ अभ्यारण्यों के बारे में

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। दुनिया भर में हर साल 29 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस यानि इंटरनेशनल टाइगर डे के रूप में मनाया जाता है। आज के दिन लोगों को बाघों के संरक्षण के लिए जागरूक किया जाता है साथ में बाघों के आवास बचाने के लिए प्रेरित किया जाता है। क्योंकि बाघों का नाम दुनिया की उन प्रजातियों में शामिल है जिनकी आबादी तेजी से कम हो रही है। आज हम आपको अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस और देश के मशहूर बाघ अभ्यारण्य के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस :

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि देश ही नहीं बल्कि विश्व में बाघों की कम होती आबादी एक चिंता का विषय बन गई है। इनके संरक्षण के लिए दुनिया भर में सेव द टाइगर नाम से कुछ अभियान भी चलाए जा रहे हैं। लेकिन इसकी शुरुआत साल 2010 से हुई जब रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में एक सम्मेलन के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस (International Tiger Day) को मनाए जाने की घोषणा की गई थी। इसके अंतर्गत साल 2022 तक बाघों की संख्या को बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है।

भारत में कहां है बाघ अभ्यारण्य?

भारत के राष्ट्रीय पशु बाघ को आप देश में कई जगहों पर देख सकते हैं। लेकिन इन्हें देखने के लिए भारत में सबसे मशहूर 5 बाघ अभ्यारण्य हैं जहां आप इन्हें बहुतायत में देख सकते हैं। बाघों को देखने के लिए आए दिन यहां लोग आते रहते हैं। जानते हैं इनके बारे में।

1. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व :

यह बाघ अभ्यारण्य मध्य प्रदेश में बना हुआ है। देश में रॉयल बंगाल टाइगर्स इस जगह पर सबसे अधिक देखने को मिलते हैं।

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व

2. पेरियार टाइगर रिजर्व :

केरल में स्थित यह बाघ अभ्यारण्य आपको बाघों के साथ ही प्राकृतिक सुन्दरता के साथ रूबरू होने का भी मौका देता है। इस जगह आपको बंगाली बाघ, सफेद बाघ देखने को मिल जाएंगे।

पेरियार टाइगर रिजर्व

3. सुंदरबन टाइगर रिजर्व :

भारत के पश्चिम बंगाल में बना हुआ यह बाघ अभ्यारण्य रॉयल बंगाल टाइगर के लिए फेमस है। यहां घूमने के लिए आपको नाव का सहारा लेना पड़ता है।

सुंदरबन टाइगर रिजर्व

4. जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व :

उत्तराखंड में बना हुआ यह बाघ अभ्यारण्य 500 वर्ग किमी में फैला हुआ है। यहां आपको शानदार नजारा भी देखने को मिल सकता है।

जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व

5. रणथंभौर टाइगर रिजर्व :

देश के सबसे बड़े राज्य राजस्थान में बने बाघ अभ्यारण्य को देश के सबसे बड़े बाघ अभ्यारण्यों में से एक माना जाता है। यहां बाघ के साथ ही और भी जानवर देखने को मिल सकते हैं।

रणथंभौर टाइगर रिजर्व

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT