जानिए सैम मानेकशॉ और इंदिरा गांधी से जुड़े रोचक किस्से
जानिए सैम मानेकशॉ और इंदिरा गांधी से जुड़े रोचक किस्से Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

‘लड़की बुला रही है’ जानिए सैम मानेकशॉ और इंदिरा गांधी से जुड़े रोचक किस्से

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। जब भी भारतीय सेना के सबसे सफल आर्मी कमांडर की बात होती है तो उसमें देश के पहले फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ का नाम जरूर आता है। उनके नेतृत्व में ही भारतीय सेना ने साल 1971 में पाकिस्तान के दो टुकड़े करके बांग्लादेश बनाया था। मानेकशॉ के बारे में कहा जाता है कि उनकी तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से काफी बनती थी। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि वह कभी-कभी इंदिरा गांधी के लिए लड़की और स्वीटी जैसे शब्दों का इस्तेमाल भी कर देते थे। 27 जून 2008 को सैम मानेकशॉ ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

लड़की बुला रही है :

दरअसल एक शाम प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने मानेकशॉ को फ़ोन किया। इंदिरा गांधी ने उनसे पूछा कि, ‘बिजी हो?’ इस पर मानेकशॉ ने कहा कि, ‘एक आर्मी चीफ हमेशा बिजी रहता है, लेकिन इतना भी नहीं कि प्रधानमंत्री से बात ना कर सके।’ इसके बाद इंदिरा गांधी ने मानेकशॉ को मिलने के लिए बुलाया। इस पर मानेकशॉ ने अपने एडीसी से कहा कि, ‘लड़की (इंदिरा गांधी) बुला रही है, गाड़ी निकालो।’

इंदिरा गांधी का तख्तापलट :

एक बार यह बात चल पड़ी कि मानेकशॉ आर्मी की मदद से तख्तापलट करने वाले हैं। इन बातों ने इंदिरा गांधी को परेशान कर दिया था। तब मानेकशॉ ने इंदिरा गांधी को भरोसा दिलाया था कि उनकी राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं है। मेरा काम सेना को संभालना है और आप का काम देश को संभालना है।

तैयार हूं स्वीटी :

साल 1971 में जब इंदिरा गांधी ने पूर्वी पाकिस्तान पर हमले के लिए कहा तो मानेकशॉ ने उनसे बोला कि हमें तैयारी का वक़्त चाहिए। अगर अभी हमने हमला किया तो हमारी हार निश्चित है। आख़िरकार बाद में जब इंदिरा गांधी ने उनसे तैयारी के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि, ‘मैं हमेशा तैयार हूं, स्वीटी।‘

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT