महानायक एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि
महानायक एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि Raj Express
भारत

देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाले महानायक एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि, जानें क्‍या है विशेष उपलब्धियां...

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की आज 8वीं पुण्यतिथि

  • भारत को परमाणु शक्ति संपन्न बनाने में कलाम ने निभाई अहम भूमिका

  • विचारशील और समझदारी से भरे विचारों के लिए कई नेताओं ने कलाम को याद किया

Abdul Kalam Death Anniversary 2023: सपने वो नहीं जो हम सोते हुए देखते हैं, सपने वो है जो हमें सोने नहीं देते। महान सपने देखने वालों के महान सपने हमेशा पूरे होते हैं। यह विचार उनके है, जिन्‍होंने बचपन में अखबार बेचे और समय बदलते ही अपने कठिन परिश्रम की बदौलत मंजिल हासिल की थी। दरअसल, महानायक एवं मिसाइल मैन' के नाम से विख्यात महान वैज्ञानिक, युवाओं के प्रेरणा स्रोत, भारत को परमाणु शक्ति संपन्न बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले भारत रत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि है, जो प्रति वर्ष 27 जुलाई को मनाई जाती है।

डॉ. अब्दुल कलाम का जीवन परिचय :

जन्म : 15 अक्‍टूबर, 1931

निधन : 27 जुलाई 2015, शिलांग

जन्‍म स्‍थान : तमिलनाडु, रामेश्वरम

पिता का नाम : जैनुलाब्दीन

धर्म : मुस्लिम

डॉ. अब्दुल कलाम भारतीय अंतरिक्ष और मिसाइल प्रोग्राम के विकास में अहम योगदान देने वाले भारतीय वैज्ञानिक और राजनेता थे। उन्हें पूरे देश में प्रेरणा का स्रोत माना जाता है, वे एक विचारशील, समर्थ और सादगीपूर्वक व्यक्ति थे, उनकी मृत्यु 27 जुलाई, 2015 को हुई थी। आज भले ही वे इस दुनिया में न हो, लेकिन उनके नेक कार्य व अमिट छाप एवं उनके जीवन, योगदान और विचारों को समर्थन करते हुए उन्हें आज भी याद किया जाता है।

अब्दुल कलाम की विशेष उपलब्धियां

  • पढ़ाई: तमाम अभावों के बावजूद मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी से सन् 1960 में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। युवाओं, छात्रों, प्रेरणा, विज्ञान और तकनीकी पर 18 किताबें लिखी। उनका शिक्षा के क्षेत्र में गहरा आदर था, और उन्होंने शिक्षा के माध्यम से युवा पीढ़ी को प्रेरित किया।

  • राष्ट्रपति पद: वह भारत के 11 वें राष्ट्रपति थे और उनका कार्यकाल 2002 से 2007 तक का था।

  • पुरस्कार और सम्मान: अब्दुल कलाम को विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 1981 में उन्‍हें पद्म भूषण सम्‍मान, 1990 में पद्म विभूषण और 1997 में भारत रत्न से सम्‍मानित किए गए।

  • मिसाइल प्रोग्राम के विकास में योगदान: अब्दुल कलाम एक विशिष्ट रूप से भारतीय मिसाइल प्रोग्राम के विकास में अहम योगदान देने वाले वैज्ञानिक थे। उन्हें "मिसाइल मैन" के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने अग्नि, प्रिथ्वी, त्रिशूल, अकाश, नाग, और अनुषासनी जैसे कई सफल मिसाइल प्रोजेक्ट्स के विकास में नेतृत्व किया।

  • पोकरण एटोमिक परीक्षण: अब्दुल कलाम ने भारत के पोकरण-2 परमाणु परीक्षण में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया था। उनके तत्वावधान में और नेतृत्व में यह परीक्षण सफलतापूर्वक हुआ था। भारत के प्रथम सेटेलाइट (एसएलवी 2) के लांच में प्रोजेक्‍ट डॉयरेक्‍टर बने।

  • विचारशीलता और सादगी: अब्दुल कलाम अपने विचारशीलता, सादगी, और संघर्षशीलता के लिए भी जाने जाते हैं। उनके विचारों में विज्ञान, शिक्षा, तकनीक, और राष्ट्रीय सेवा के प्रति गहरा आदर्शवाद था।

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी की पुण्यतिथि पर देश के तमाम नेताओं ने उन्‍हें याद कर यह संदेश जारी किए-

भारत रत्न डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जी का जीवन उत्कृष्टता,सादगी व संवेदनशीलता का अद्भुत संगम था। अपनी कर्मठता से वे देश को सशक्त बनाने हेतु जीवन भर समर्पित रहे और युवाओं को अंतिम सांस तक मार्गदर्शित किया। देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाले 'मिसाइल मैन' को उनकी पुण्यतिथि पर कोटिशःनमन।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह
भारत को परमाणु शक्ति सम्पन्न बनाने में हमारे पूर्व राष्ट्रपति 'भारत रत्न' डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी का अद्वितीय योगदान अमूल्य है। उन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन सशक्त व स्वावलंबी राष्ट्र के निर्माण में समर्पित कर दिया। डाॅ. कलाम जी के विचार, आदर्श व सादगीपूर्ण जीवन सम्पूर्ण देशवासियों की प्रेरणा है। आज उनकी पुण्यतिथि पर कोटिश: नमन करता हूँ।
भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा
भारतीय अंतरिक्ष व रक्षा अनुसंधान क्षेत्र को नई दिशा एवं नूतन आयाम प्रदान करने वाले महान वैज्ञानिक, मिसाइल मैन, पूर्व राष्ट्रपति, 'भारत रत्न' डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि! सशक्त एवं आधुनिक भारत के निर्माण में उनका अतुलनीय योगदान सभी के लिए एक आदर्श है।
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ
देश के अंतरिक्ष विज्ञान को तरक़्क़ी के नए रास्ते पर लेकर जाने वाले मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि। उनका सादा जीवन एवं महान उपलब्धियाँ हर भारतवासी को हमेशा प्रेरित करेंगी।
दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल
"इससे पहले कि सपने सच हों आपको सपने देखने होंगे।" भारतीय मिसाइलों के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले "मिसाइल मैन" महान वैज्ञानिक एवं देश के पूर्व राष्ट्रपति "भारत रत्न" डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी की पुण्यतिथि पर शत्-शत् नमन। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आपके द्वारा किए गए अभूतपूर्व कार्य अविस्मरणीय हैं
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT