किसे दिया जाता है पद्म पुरुस्कार
किसे दिया जाता है पद्म पुरुस्कार Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

जानिए किसे दिया जाता है पद्म पुरुस्कार, सम्मान पाने वालों को मिलती हैं क्या-क्या सुविधाएं?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। भारत सरकार के द्वारा हाल ही में कई लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। पद्म पुरस्कार के अंतर्गत पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री को देश के सर्वोच्च पुरस्कारों में से एक माना जाता है। यह पुरस्कार हर साल कला, संस्कृति, साहित्य, शिक्षा, खेल, मेडिसिन, सामाजिक कार्य, विचार आदि क्षेत्रों में लोगों को उनके कार्यों और बलिदान के लिए दिया जाता है। लेकिन अक्सर ही लोगों के मन में इन पुरस्कारों को लेकर सवाल आते हैं। जैसे पद्म पुरस्कार क्या है? और इसे पाने वाले लोगों को क्या सुविधाएँ दी जाती हैं? तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

क्या हैं पद्म पुरस्कार?

पद्म पुरस्कारों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री। सरकार के द्वारा हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर इनकी घोषणा की जाती है। इस कार्य की शुरुआत साल 1954 में की गई थी और इस दौरान इन्हें पहले, दूसरे और तीसरे वर्ग में बांटा गया था। लेकिन साल 1955 के बाद से इनका नाम बदलकर पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री कर दिया गया।

किस सेवा के लिए मिलता है कौनसा सम्मान?

सबसे पहले असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए व्यक्ति को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाता है। इसके अलावा उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए पद्म भूषण और विशिष्ट सेवा के लिए पद्म श्री पुरस्कार दिया जाता है।

क्या मिलती है सुविधा?

भारत सरकार के द्वारा पद्म पुरस्कार पाने वाले व्यक्तियों को एक मेडल और सर्टिफिकेट दिया जाता है। इस सर्टिफिकेट पर सील लगी होती है। जिसके साथ में मैडल की एक रेप्लिका या प्रतिकृति भी दी जाती है। लेकिन यह कोई पदवी नहीं है जिसका इस्तेमाल सम्मानित लोग अपने नाम के साथ कर सकें। यदि इसके बावजूद ऐसा किया जाता है तो सरकार पुरस्कार को वापस भी ले सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT