अपने बयानों से कब-कब सुर्खियों में आए कांग्रेस नेता राहुल गांधी
अपने बयानों से कब-कब सुर्खियों में आए कांग्रेस नेता राहुल गांधी Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

जानिए अपने बयानों के चलते कब-कब सुर्खियों में आए कांग्रेस नेता राहुल गांधी?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा सांसद राहुल गांधी इन दिनों लंदन में दिए गए अपने एक बयान के चलते सुर्खियों में आ गए हैं। दरअसल राहुल गांधी ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि, ‘भारत में लोकतंत्र खतरे में है। संसद में विपक्षी नेताओं के माइक बंद कर दिए जाते हैं। भारत में किसी भी यूनिवर्सिटी में मुझे बोलने नहीं दिया जाता है।’ राहुल गांधी के इन्हीं बयानों को लेकर भाजपा उन पर हमलावर हो गई है। बीजेपी राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग कर रही हैं। वैसे आपको बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब राहुल गांधी अपने किसी बयान के चलते सुर्खियों में आए हों।

भारत राष्ट्र नहीं राज्यों का संघ :

साल 2022 में कैंब्रिज विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ बातचीत के दौरान राहुल गांधी के एक बयान को लेकर विवाद हो गया था। दरअसल राहुल गांधी ने कहा था कि, ‘भारत एक राष्ट्र नहीं है, बल्कि राज्यों का एक संघ है।’ उनके इस बयान पर वहां मौजूद सिद्धार्थ वर्मा ने सवाल खड़े किए थे। इसके अलावा भाजपा ने भी उनके इस बयान को गलत बताया था।

रेप कैपिटल :

साल 2019 में चुनाव प्रचार के दौरान झारखंड में राहुल गांधी ने भारत को ‘रेप कैपिटल’ कहा था। उनके इस बयान पर जमकर बवाल हुआ था। भाजपा ने राहुल गांधी से इस बयान के लिए माफी मांगने के लिए कहा था।

सुप्रीम कोर्ट से मांगी माफी :

साल 2019 में फेल विमान सौदे को लेकर राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट के हवाले से कहा था कि अब तो सुप्रीम कोर्ट ने भी मान लिया 'चौकीदार चोर है।' हालांकि विवाद बढ़ने पर राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट में बिना शर्त माफी मांग ली थी।

उत्तर भारत vs दक्षिण भारत :

एक बार राहुल गांधी ने यह कहकर बवाल खड़ा कर दिया था कि, ‘15 वर्षों में मैं उत्तर भारत में सांसद रहा। मेरे लिए केरल आना अलग किस्म का अनुभव रहा क्योंकि मुझे लगा कि यहां लोग मुद्दों में रुचि रखते हैं। सिर्फ सतही नहीं बल्कि मुद्दों की गहराई में जाना चाहते हैं।‘ राहुल के इस बयान पर भाजपा ही नहीं बल्कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भी असहमत नजर आए थे।

देवी लक्ष्मी की शक्ति :

एक बार जम्मू में भाषण के दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि, ‘नोटबंदी और जीएसटी के चलते देवी लक्ष्मी की शक्ति कम हो गई है।’ उनके इस बयान को भाजपा ने देवी लक्ष्मी का अपमान बताते हुए माफी मांगने की बात कही थी।

पीएम मोदी को डंडा मारेंगे :

दिल्ली में एक चुनावी रैली के दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि, ‘ये नरेंद्र मोदी जो भाषण दे रहा है, छह महीने बाद ये घर से बाहर नहीं निकल पाएगा। हिंदुस्तान के युवा इसको ऐसा डंडा मारेंगे।’ उनके इस बयान के देशभर में आलोचना हुई थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT