क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस
क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

जानिए क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस? क्या है इस साल की थीम?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। प्रत्येक वर्ष की 15 सितम्बर को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस का एक खास महत्व है। देखा जाए तो जहां पर लोकतंत्र है वहां की जनता खुश दिखाई देती है। इस जगह पर किसी प्रकार की तानाशाही देखने को नहीं मिलती और ना ही कार्यों को लेकर किसी तरह का प्रतिबंध दिखाई देता है। जनता के पास अभिव्यक्ति की आज़ादी है। वे अपने विचारों को खुलकर सबके सामने रख सकते हैं।

कब हुई अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस की शुरुआत?

सर्वप्रथम साल 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा एक प्रस्ताव पारित किया गया था। अंतर-संसदीय संघ यानि आईपीयू के मुताबिक इस संकल्प पत्र को लोकतंत्र को बेहद मजबूत बनाने के लिए बनाया गया था। जिसके बाद इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली और 15 सितंबर 2008 को 46 राष्ट्रीय संसदों ने पहला अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया था।

क्या है अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस का उद्देश्य?

इस दिन को धूमधाम से मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य लोकतंत्र को बेहद मजबूती प्रदान करने के लिए प्रेरित करता है। साथ में लोकतंत्र को पूरे विश्व में बढ़ावा देना है, ताकि विश्व को तानाशाही से जल्द से जल्द छुटकारा मिल सके। क्योंकि मानव अधिकारों के संरक्षण हेतु लोकतंत्र बेहद जरुरी है।

इस साल की थीम :

हर साल अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस को मनाने के लिए एक खास थीम रखी जाती है। इस साल की बात करें तो यह थीम 'लोकतंत्र, शांति और सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने के लिए मीडिया की स्वतंत्रता के महत्व' को ध्यान में रखते हुए रखी गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT