महारानी एलिजाबेथ की मौत पर भारत में एक दिन का राजकीय शोक
महारानी एलिजाबेथ की मौत पर भारत में एक दिन का राजकीय शोक Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

जानिए ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर भारत में क्यों घोषित किया गया राजकीय शोक?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद से ब्रिटेन ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में शौक का माहौल है। दुनियाभर के देश महारानी एलिजाबेथ को अपने-अपने तरीके से श्रद्धांजलि दे रहे हैं। भारत सरकार ने भी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर 11 सितंबर को एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। इस दिन देश का राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि ब्रिटेन की महारानी के निधन पर भारत में राजकीय शोक क्यों घोषित किया गया है? चलिए जानते हैं।

राष्ट्रमंडल की प्रमुख :

दरअसल ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ‘राष्ट्रमण्डल की प्रमुख’ थीं और भारत भी राष्ट्रमंडल देशों में से एक है। यही कारण है कि महारानी एलिजाबेथ के निधन पर भारत में भी राजकीय शोक घोषित किया गया है। भारत के अलावा कई और राष्ट्रमंडल देशों में भी राजकीय शोक की घोषणा की गई है।

राष्ट्रमंडल देश क्या है?

दरअसल राष्ट्रमंडल 54 देशों का एक समूह होता है। इस समूह का उद्देश्य है इसके सदस्य देशों के नागरिकों की हितों की रक्षा करना और उनके जीवन स्तर को ऊंचा उठाना है। इस संगठन में शामिल ज्यादातर देश किसी समय ब्रिटिश साम्राज्य के अधीन हुआ करते थे। इसकी स्थापना 28 अप्रैल 1949 को आठ देशों यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, भारत, दक्षिण अफ्रीका, कनाडा, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान ने की थी। आगे चलकर इसमें और भी देश शामिल होते गए।

महारानी का सम्मान :

दरअसल ब्रिटेन, भारत का मित्र देश है। ब्रिटेन में बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग रहते हैं। रक्षा सहित कई क्षेत्रों में भारत और ब्रिटेन एक दूसरे के सहयोगी हैं। दोनों के बीच 4 लाख करोड़ रुपए का व्यापार होता है। ऐसे में महारानी एलिजाबेथ के प्रति सम्मान दिखाने के लिए भी भारत सरकार ने राजकीय शोक की घोषणा की है। अक्सर भारत सरकार अपने मित्र देशों के प्रमुख या विदेशी नेताओं के निधन पर राजकीय शोक की घोषणा करती है। इससे पहले जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन पर भी भारत में एक दिन का राजकीय शोक रखा गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT