अब भारत में जल्द बनने वाला है सबसे बड़ा 'कोरोना टेस्टिंग लैब'
अब भारत में जल्द बनने वाला है सबसे बड़ा 'कोरोना टेस्टिंग लैब' Priyanka Sahu -RE
भारत

अब भारत में जल्द बनने वाला है सबसे बड़ा 'कोरोना टेस्टिंग लैब'

Author : Priyanka Sahu

राज एक्सप्रेस। दुनिया में जानलेवा महामारी 'कोरोना वायरस' (कोविड-19) पर अंकुश लगाने और इस जंग को मात देने के लिए कोई ना कोई उपाय के साथ विभिन्न वैज्ञानिक संस्थान, औद्योगिक जगत और अन्य इकाईयां वैक्सीन और दवाओं को बनाने व इसकी खाेज के सतत प्रयास में जुटे हैं, बड़ी-बड़ी लैब में दिन रात रिसर्च जारी है। इन सबके बीच भारतवासियों के लिए एक अच्‍छी और खुशी की खबर सामने आई है।

ये है भारतवासियों के लिए खुशी की खबर :

दरअसल, खुशी की खबर ये है कि, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के पूर्व छात्रों द्वारा कोरोना महामारी के संक्रमितों की जांच के लिए भारत में दुनिया का सबसे बड़ा 'कोरोना टेस्टिंग लैब' बनाने का फैसला किया है, जिसकी तैयारियां बड़ी जोरों से चल रही है।

भारत में कहां बनेगा कोरोना टेस्टिंग लैब :

आईआईटी एलुमनाई काउंसिल के मुताकिब, 'कोरोना टेस्टिंग लैब' भारत के लोकप्रिय शहर मुंबई में बनेगा। बताया गया है कि, मुंबई में कोरोना की जांच के लिए एक मेगा लैब बनाएगा, जिसके जरिए हर महीने में करीब एक करोड़ लोगों का टेस्ट हो सकेगा।

IIT काउंसिल के अध्यक्ष का कहना :

इस बारे में आईआईटी एलुमनाई काउंसिल के अध्यक्ष रवि शर्मा द्वारा जारी की गई एक विज्ञप्ति में ये बात कही कि, दुनिया में कोरोना का टीका बनाने के प्रयास चल रहे हैं, लेकिन काउंसिल ने विषाणु विज्ञानियों और विशेषज्ञों से सम्पर्क कर यह फैसला किया है कि, मुंबई में एक विशाल लैब बनाया जाए। इसके लिए ग्लोबल पार्टनर्स की खोज की जा रही है और उन्हें आमंत्रित किया जा रहा है।

लैब में रोबोट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल :

बता दें कि, भारत में बनने वाला दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टेस्टिंग लैब की इस महत्वाकांक्षी परियोजना को आईआईटी के करीब 1000 पूर्व छात्र दुनिया भर में अपने स्तर पर प्रयास कर इस योजना को पूरा करने में जुटे हैं। इस दौरान ये बात भी सामने आई है कि, इस लैब में रोबोट टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया जाएगा तथा अन्य संक्रामक रोगों की भी जांच हो सकेगी। इसके अलावा इसमें भविष्य में 10 करोड़ लोगों का हर महीने टेस्ट की सुविधा भी विकसित होगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT