अमर शहीदों को किया नमन
अमर शहीदों को किया नमन Social Media
भारत

Martyrs Day: PM, मंत्री व नेताओं ने बापू के गहन विचारों को याद एवं अमर शहीदों को किया नमन

Priyanka Sahu

Martyrs Day: आज की तारीख 30 जनवरी को भारत में शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज देश के तमाम नेताओं ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद करने के साथ-साथ राष्ट्र की सेवा में अपना बलिदान देने वालों को भी याद कर नमन किया है।

आज महात्मा गांधी की पुण्यतिथि :

दरअसल, आज महात्मा गांधी की पुण्यतिथि है। साथ ही इसी दिन उन स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देकर देश में शहीद दिवस मनाया जाता है। ऐसे में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई मंत्री व नेताओं ने ट्वीट के जरिए अपनी राय साझा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को महात्मा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की और देश की सेवा में अपने प्राणों की आहुति देने वालों को भी याद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- मैं बापू को उनकी पुण्यतिथि पर नमन करता हूं और उनके गहन विचारों को याद करता हूं। मैं उन सभी को भी श्रद्धांजलि देता हूं जो हमारे राष्ट्र की सेवा में शहीद हुए हैं। उनके बलिदानों को कभी नहीं भुलाया जाएगा और एक विकसित देश के लिए काम करने के हमारे संकल्प को मजबूत करता रहेगा।

महात्मा गांधी को इन मंत्रियों ने दी श्रद्धांजलि :

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और कहा- स्वदेशी और आत्मनिर्भरता के मार्ग पर चलकर देश को आत्मनिर्भर बनाने की प्रेरणा देने वाले महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर कोटि-कोटि नमन। स्वच्छता, स्वदेशी और स्वावलंबन के विचारों को अपनाना ही गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी महात्मा गांधी को नमन किया और कहा- मैं पूज्य बापू की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटि-कोटि नमन करता हूं और विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। विश्व शांति और भारत की प्रगति के लिए उनके द्वारा दिखाया गया मार्ग आज भी बहुत प्रासंगिक है। उनकी प्रेरणा से ही एक नए और आत्मनिर्भर भारत का निर्माण हो रहा है।

जेपी नड्डा ने दी श्रद्धांजलि :

तो वहीं, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने श्रद्धांजलि दी और ट्वीट में लिखा- सत्य एवं अहिंसा से मानवता की शांति व कल्याण का मार्ग प्रशस्त करने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की पुण्यतिथि पर कोटिशः नमन करता हूँ। आपका आदर्श जीवन एवं कल्याणकारी विचार हमें सदैव राष्ट्र एवं समाज की सेवा के लिए प्रेरित करते रहेंगे।

बापू ने पूरे देश को प्रेम, सर्वधर्म समभाव के साथ जीना और सत्य के लिए लड़ना सिखाया। राष्ट्रपिता, महात्मा गांधी के शहीद दिवस पर उन्हें कोटि कोटि नमन।
कांग्रेस नेता राहुल गांधी

राज्‍यों के CM ने किया महात्मा गांधी को याद-

सत्य और अहिंसा के मार्ग पर डटे रहकर बड़ी से बड़ी ताकत को हराने का विश्वास हम सब में पैदा करने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि ‘शहीद दिवस’ पर कोटि-कोटि नमन। देश के सभी अमर शहीदों को हम श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। बापू के विचार मूल्य हमें सदा प्रेरित करते रहेंगे।
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
महान व्यक्तित्व के धनी, विश्व में सत्य और अहिंसा का मार्ग प्रशस्त करने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के स्मृति दिवस पर उन्हें शत-शत नमन। उनके उच्च विचार व आदर्श हम सबको एक बेहतर भारत के निर्माण के लिए सदैव प्रेरित करते रहेंगे।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
"खुद वो बदलाव बनिए जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं।" भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक एवं समर्पण की प्रतिमूर्ति राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर शत्-शत् नमन। राष्ट्र की स्वाधीनता हेतु आपके द्वारा दिया गया अतुलनीय योगदान सदैव हमारी स्मृतियों में जीवंत रहेगा।
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

शहीद दिवस मनाने का उद्देश्य :

बताते चलें कि, भारत में शहीद दिवस आज ही की तारीख नहीं बल्कि 2 अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता है। यह दिवस 23 मार्च और 30 जनवरी को मनाते है, इस दिवस को मनाने का उद्देश्य उन स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करना है, जिन्होंने देश के लिए हंसते- हंसते अपना प्राणों का बलिदान दे दिया। 23 मार्च को भारत के इन तीन बहादुर क्रांतिकारियों भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव की याद एवं 30 जनवरी को शहीद दिवस महात्मा गांधी की याद में मनाया जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT