Kargil Vijay Diwas: कारगिल दिवस पर नेताओं ने वीर सपूतों को दी श्रद्धांजलि
Kargil Vijay Diwas: कारगिल दिवस पर नेताओं ने वीर सपूतों को दी श्रद्धांजलि Social Media
भारत

Kargil Vijay Diwas: कारगिल दिवस पर नेताओं ने वीर सपूतों को दी श्रद्धांजलि

Author : Priyanka Sahu

Kargil Vijay Diwas: इतिहास के पन्‍नाें में आज की तारीख (26 जुलाई) उन देश के वीरों के नाम समर्पित है, जिन्‍होंने कारगिल युद्ध (26 जुलाई, 1999) में मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपनी जान न्‍यौछावर कर दी थी और हर साल शहीद हुए जवानों के बलिदान को याद करते हुए कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है, इस साल 2021 में कारगिल विजय दिवस की 22वीं सालगिरह है।

कारगिल विजय दिवस की 22वीं सालगिरह के अवसर पर प्रधानमंत्री समेत तमाम नेताओं ने कारगिल युद्ध में जान गंवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की है। तो वहीं, आज सुबह सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया, नेवी के वाइस चीफ वाइस एडमिरल जी. अशोक कुमार और CISC के वाइस एडमिरल अतुल जैन ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके अलावा दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट साझा कर कहा- कारगिल विजय दिवस के अवसर पर मैं भारतीय सेना के अदम्य शौर्य, पराक्रम और बलिदान को नमन करता हूँ।

देश की रक्षा में जान गवाने वाले वीरों को PM ने दी श्रद्धांंजलि :

प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने ने ट्वीट कर कहा- हम उनके बलिदानों को याद करते हैं। हम उनकी वीरता को याद करते हैं। आज, कारगिल विजय दिवस पर हम उन सभी को श्रद्धांजलि देते हैं, जिन्होंने हमारे देश की रक्षा करते हुए कारगिल में अपनी जान गंवाई। उनकी बहादुरी हमें हर एक दिन प्रेरित करती है। पिछले साल के 'मन की बात' का एक अंश भी साझा कर रहा हूं।

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा- कारगिल विजय दिवस पर इस युद्ध के सभी वीर सेनानियों का स्मरण करता हूँ। आपके अदम्य साहस, वीरता और बलिदान से ही कारगिल की दुर्गम पहाड़ियों पर तिरंगा पुनः गर्व से लहराया। देश की अखंडता को अक्षुण्ण रखने के आपके समर्पण को कृतज्ञ राष्ट्र नमन करता है। कारगिल विजय दिवस की शुभकामनाएँ।

बिपिन रावत ने दी श्रद्धांजलि :

तो वहींं ,लद्दाख में आज कारगिल विजय दिवस के मौके पर कारगिल युद्ध में जान गंवाने वाले सैनिकों को कारगिल के वॉर मेमोरियल में भी श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान लद्दाख से भाजपा सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने भी सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। कारगिल युद्ध में जान गंवाने वाले सैनिकों को आज चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों ने बलिदान देने वाले वीरों को किया नमन :

कारगिल विजय दिवस पर भारतीय सेना के वीर जवानों के साहस, शौर्य और बलिदान को कोटि- कोटि नमन, जिन्होंने अपनी जान की बाज़ी लगाकर मातृभूमि की रक्षा की। जय हिंद
अरविंद केजरीवाल, दिल्‍ली के मुख्यमंत्री
जिनकी हिम्मत ना डिगा सकी दुश्मनों की गोलियां, हौसला ना तोड़ सकी कारगिल की दुर्गम ऊंची चोटियां, जिनके अदम्य साहस और शौर्य के आगे दुश्मन भी नतमस्तक हुए, मां भारती के उन वीर सपूतों को कारगिल विजय दिवस पर कोटि-कोटि नमन। शहीद जवानों की कुर्बानी की गौरवमयी गाथा सदियों तक अमर रहेगी।
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी
कारगिल विजय दिवस पर हमारे वीरों को विनम्र श्रद्धांजलि, जिन्होंने भारत के क्षेत्र के हर इंच की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया। हम अपने सशस्त्र बलों की वीरता को सलाम करते हैं, उन्होंने कारगिल की ऊंचाइयों पर अनुकरणीय साहस के साथ कैसे संघर्ष किया। उनके बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता।
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
हमारे तिरंगे की गरिमा में अपनी जान देने वाले प्रत्येक सेनानी को दिल से श्रद्धांजलि। देश की सुरक्षा के लिए आपके व आपके परिवारों के इस सर्वोच्च बलिदान को हम हमेशा याद करेंगे। जय हिंद।
कांग्रेस नेता राहुल गांधी
कारगिल विजय दिवस भारतीय सेना के साहस, शौर्य, पराक्रम व राष्ट्र के प्रति समर्पण का प्रतीक है। भारतीय सेना की यह विजयगाथा देशवासियों को सदैव गौरवान्वित करेगी। आज के दिन मैं माँ भारती के सभी वीर सपूतों को श्रद्धाजंलि अर्पित करता हूँ जिन्होंने राष्ट्र के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया।
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT