Swami Vivekananda की पुण्यतिथि पर तमाम नेताओं ने याद कर साझा किया ये संदेश
Swami Vivekananda की पुण्यतिथि पर तमाम नेताओं ने याद कर साझा किया ये संदेश Social Media
भारत

Swami Vivekananda की पुण्यतिथि पर तमाम नेताओं ने याद कर साझा किया ये संदेश

Author : Priyanka Sahu

Swami Vivekananda: हमारे देश में कई ऐसे महापुरुष हुए हैं, उन्‍हीं में से महापुरुषों में स्वामी विवेकानंद का भी नाम हैै, जिन्‍होंने देश में चेतना जगाने का काम किया। भारत के ज्ञान, संस्कृति, महान दार्शनिक, ओजस्वी वक्ता, युग प्रवर्तक एवं युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद की आज 4 जुलाई को 119वीं पुण्यतिथि है। इस मौके पर उन्‍हें देश के तमाम नेताओं ने याद करते हुए नमन किया है।

विवेकानंद को याद कर अमित शाह ने कहा :

गृह मंत्री अमित शाह ने स्‍वामी विवेकानंद को याद करते हुए अपने ट्वीट में लिखा- युगप्रवर्तक स्‍वामी विवेकानंद जी मात्र एक व्‍यक्ति नहीं बल्कि एक अमर विचार, एक समृद्ध जीवनशैली हैं। वें राष्ट्रनिर्माण में अस्पर्शयता व जातिवाद को बड़ी बाधा मानते थे। उन्होंने युवाओं में नई चेतना जागृत कर उन्हें सशक्त भारत के निर्माण में अपना योगदान देने के लिए प्रेरित किया।

भारतीयता, अनंत ज्ञान व ऊर्जा के पर्याय स्वामी विवेकानंद जी ने अपने उपदेशों, प्रेरक विचारों व पुरुषार्थ से राष्ट्र के साथ साथ मानवजाति के उत्थान व कल्याण का मार्ग प्रशस्त किया। उन्होंने भारत के दर्शन व संस्कृति को विश्व में गुंजायमान किया। ऐसे महामानव के चरणों में कोटिशः नमन।
गृह मंत्री अमित शाह

जेपी नड्डा ने किया नमन :

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा- भारतीय संस्कृति व अध्यात्मिक दर्शन को सम्पूर्ण विश्व में गौरव दिलाने वाले, युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद जी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन करता हूँ। आपकी देशभक्ति से परिपूर्ण रचनाएं, देशवासियों को सदैव मातृभूमि की सेवा के लिए प्रेरित करती रहेंगी।

नायडू की विवेकानंद को विनम्र श्रद्धांजलि :

उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने ट्वीट कर लिखा- हमारे देश के सबसे प्रसिद्ध आध्यात्मिक नेताओं में से एक स्वामी विवेकानंद जी को आज उनकी पुण्य तिथि पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि। स्वामी जी एक उत्साही राष्ट्रवादी, दूरदर्शी विचारक, उत्कृष्ट वक्ता और बौद्धिक असाधारण थे।उन्होंने सार्वभौमिक भाईचारे और विश्व शांति को बढ़ावा देने का प्रयास किया। वह हिंदू धर्म के एक महान प्रतिपादक थे और उन्होंने हमारे महान राष्ट्र और इसकी समृद्ध संस्कृति की ओर दुनिया का ध्यान आकर्षित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनका प्रतिष्ठित जीवन और मूल्यवान शिक्षाएं सभी के लिए मार्गदर्शक बनी हुई हैं।

दुनिया को भारत और भारतीयता का मर्म समझाने वाले, विश्व को शांति और सद्भावना का संदेश देने वाले युग पुरुष स्वामी विवेकानंद जी के निर्वाण दिवस पर कोटि-कोटि नमन...
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

निशंक ने दिया ये संदेश :

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी स्वामी विवेकानंद को याद करते हुए कहा, "यह संसार कायरों के लिए नहीं है, पलायन की चेष्टा मत करो, सफलता अथवा असफलता की चिंता मत करो, पूर्ण निष्काम संकल्प में अपने को लय कर दो और कर्तव्य करते चलो।"

स्वामी विवेकानंद जी भारतीय नवजागरण के अग्रदूत स्वामी विवेकानंद जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि।

दिल्‍ली CM का विवेकानंद की पुण्यतिथि पर सादर नमन :

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी नमन करते हुए अपने ट्वीट में लिखा- भारतीय संस्कृति को विश्व पटल पर ख्याति दिलाने वाले महान समाज सुधारक एवं युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद जी की पुण्यतिथि पर सादर नमन।

UP के CM योगी ने किया कोटि-कोटि नमन :

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍नाथ ने ट्वीट कर कहा- आधुनिक विश्व को सत्य, शाश्वत, महान सनातन धर्म एवं संस्कृति से परिचित कराने वाले युवा संन्यासी, अद्वितीय चिंतक, भारतीय मेधा के अप्रतिम प्रतिमान, युवाओं के प्रेरणास्रोत, युग प्रवर्तक, सम्पूर्ण भारतवर्ष के गौरव श्रद्धेय स्वामी विवेकानंद जी को उनकी पुण्यतिथि पर कोटिश: नमन।

राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा- युगपुरुष स्वामी विवेकानंद जी की पुण्यतिथि पर सादर नमन। उनका आह्वान था 'उठो, जागो और तब तक मत रुको, जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाए' यह आज भी प्रासंगिक है। उस जमाने में स्वामी जी ने भारत का मान-सम्मान बढ़ाया तथा अपनी अमिट छाप छोड़ी। हम उनके सन्देश को आत्मसात करने का संकल्प लें।

युवाओं के आदर्श एवं प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानन्द जी की पुण्यतिथि पर मैं उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ। भारतीय संस्कृति को विश्वभर में एक नई पहचान दिलाने वाले स्वामी जी के उच्च विचार एवं आदर्श मूल्य आज भी प्रासंगिक हैं जो सदैव युवाओं का मार्गदर्शन करते रहेंगे।
सचिन पायलट

उत्‍तराखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा- भारतीय संस्कृति के परम उपासक एवं प्रसारक तथा युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद जी की पुण्यतिथि पर कोटि-कोटि नमन।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT