जवाहर लाल नेहरू को याद कर नेताओं ने किया नमन
जवाहर लाल नेहरू को याद कर नेताओं ने किया नमन Social Media
भारत

Jawaharlal Nehru Birth Anniversary: जवाहर लाल नेहरू को याद कर नेताओं ने किया नमन

Priyanka Sahu

Jawaharlal Nehru Birth Anniversary: स्वतंत्र भारत के बाद देश की बागडोर संभालने वाले पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु की आज 14 नवंबर को जयंती है, जिन्‍हें पूरा देश याद कर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री भारत रत्न पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती पर प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं का ट्वीट संदेश भी आया है।

PM मोदी ने जवाहरलाल नेहरू को किया नमन :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंडित जवाहरलाल नेहरू को याद करते हुए अपने ट्वीट में लिखा- पंडित जवाहरलाल नेहरू जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन।

स्वाधीन भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जन्म जयंती पर, स्वाधीनता आंदोलन तथा राष्ट्र निर्माण में आपके योगदान को सादर प्रणाम करता हूं।
उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर लिखा- भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू जी को उनकी जयंती पर मेरी श्रद्धांजलि।

शांतिवन में सोनिया गांधी ने दी पुष्पांजलि :

तो वहीं, दिल्ली में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज रविवार को शांतिवन पहुचंकर देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की।

"हमें जो चाहिए वह शांति की पीढ़ी है।" -पंडित जवाहरलाल नेहरू , भारत के पहले प्रधान मंत्री को याद करते हुए जिन्होंने सत्य, एकता और शांति को बहुत महत्व दिया।
कांग्रेस नेता राहुल गांधी
भारत के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू जी को उनकी जयंती पर शत शत नमन।
विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर

बता दें कि, पंडित जवाहर लाल नेहरु की जयंती को बाल दिवस के रूप में भी मनाया जाता है, क्‍योंकि बच्चों के प्यारे चाचा नेहरू पंडित जवाहरलाल नेहरू देश को प्रगति के पथ पर ले जाने वाले पथप्रदर्शक थे। स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म इलाहाबाद में 14 नवंबर, 1989 को एक धनाढ्य वकील मोतीलाल नेहरू के घर हुआ था, नेहरू कश्मीरी वंश के सारस्वत ब्राह्मण थे, जवाहरलाल नेहरू ने 1912 में वकालत शुरू की। 1916 में उनकी शादी कमला नेहरू के साथ हुई, उन्हें आधुनिक भारत का रचयिता माना जाता था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT