नागालैंड में बढ़ाई गई लॉकडाउन की अवधि
नागालैंड में बढ़ाई गई लॉकडाउन की अवधि Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

नागालैंड में बढ़ाई गई लॉकडाउन की अवधि

Author : Kavita Singh Rathore

नागालैंड, भारत। आज पूरे देश से कोरोना की रफ्तार धीमी पढ़ती नजर आ रही है, लेकिन देश के कुछ राज्य अब भी ऐसे है जिनमें कोरोना का का प्रकोप जारी है। ऐसे में घर में रहना या जरूरत पड़ने पर बाहर निकलना एक उचित उपाय हो सकता है हालांकि, पहले की तुलना में मामलों में काफी कमी दर्ज की गई है। ऐसे में कुछ राज्य की सरकारों ने अपने राज्य को अनलॉक कर दिया है, लेकिन अब भी कुछ राज्यों में लॉकडाउन जारी है। इसी कड़ी में नागालैंड की सरकार ने भी राज्य में लॉकडाउन को जारी रखने का फैसला किया है।

नगालैंड में बढ़ाई गई लॉकडाउन की अवधि :

दरअसल, आज पूरा देश कोरोना की इस जंग में वैक्सीन पर ही निर्भर हैं। ऐसे हालातों के बीच कई राज्य सरकारें अपने राज्य में अब भी लॉकडाउन लागू रखना चाहती है। इन्हीं राज्यों में नागालैंड का नाम भी शामिल है। क्योंकि, नागालैंड की सरकार ने राज्य में लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा कर 30 जून तक कर दिया है यानी अब नागालैंड में पूरे महीने भर पाबंदियां जारी रहेंगी। हालांकि, ये राज्य कोरोना ग्रसित राज्यों की लिस्ट में बहुत पीछे हैं, लेकिन तब भी यहां सरकार ने एहतियातन तौर पर लॉकडाउन जारी रखने का रास्ता चुना है। इस बारे में जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है।

लॉकडाउन की पूर्व अवधि :

बताते चलें, नागालैंड में अब लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है, लेकिन इससे पहले लगाए गए प्रतिबंध की अवधि 18 जून को समाप्त होने वाली थी, लेकिन सरकार ने इसके समाप्त होने के पूर्व ही घोषणा कर नई घोषणा कर दी है। नागालैंड सरकार के सह प्रवक्ता और सलाहकार मम्होनलुमो किकोन ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि, 'मुख्यमंत्री एन रियो की अध्यक्षता में सोमवार को हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने का निर्णय किया गया था।

पूछे गए सवाल पर दिया जबाव :

लॉकडाउन आगे बढ़ाने के फैसले को लेकर पूछे गए सवाल पर किकोन ने कहा कि 'राज्य में कोविड-19 स्थिति में सुधार है, लेकिन अब भी ख़तरा टला नहीं है। संक्रमण दर में कमी हो रही है, लेकिन इसे 5% से नीचे जाने की ज़रूरत है। वहीं राज्य की 50% से ज़्यादा आबादी का टीकाकरण करने की ज़रूरत भी है। राज्य में 14 मई के बाद से चौथी बार लॉकडाउन बढ़ाया गया है। राज्य में नए मामलों से ज्यादा दैनिक स्वस्थ होने वाले मरीज़ों की संख्या है। स्वस्थ होने की दर में भी सुधार हुआ है और मंगलवार को यह 82.81 प्रतिशत दर्ज किया गया। यहां अब 2,972 मरीज़ों का उपचार चल रहा है और अब तक 459 मरीजों की मौत हो चुकी है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT